Your Ads Here

त्रुटि रहित और निर्विघ्न निर्वाचन कराना प्राथमिकता : नगरीय निकाय चुनावों की तैयारियों की समीक्षा

बैठक में मुख्य सचिव आर.पी.मंडल के निर्देश 

राज्य निर्वाचन आयुक्त ठाकुर रामसिंह ने जिला निर्वाचन 

रायपुर।  राज्य में होने वाले नगरीय निकाय चुनाव को त्रुटि रहित और निर्विघ्न तरीके से सम्पन्न कराना सभी जिला निर्वाचन अधिकारियों और पुलिस अधिकारियों की प्राथमिकता होना चाहिए। यह निर्देश आज मुख्य सचिव आर.पी.मंडल ने राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा नगरीय निकाय निर्वाचन की तैयारियों के लिए आयोजित समीक्षा बैठक में दिये। बैठक में राज्य निर्वाचन आयुक्त ठाकुर रामसिंह ने सभी जिला निर्वाचन अधिकारियों को निर्वाचन तैयारियों से जुड़े महत्पूर्ण विषयों की जानकारी दी और जिलों में उनके द्वारा की गयी तैयारियों की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि यह चुनाव नये संशोधनों के साथ हो रहा है इसलिए मतदान प्रक्रिया से जुड़े हर अधिकारी, कर्मचारी का अच्छे से प्रशिक्षण होना आवश्यक है। उन्होंने कहा कि निर्वाचन आयोग ने इसके लिए सभी तैयारियां की है और जिला निर्वाचन अधिकारियों के समन्वय से स्वतंत्र और निष्पक्ष निर्वाचन का कार्य सम्पन्न कराया जायेगा। बैठक में पुलिस महानिदेशक डी.एम.अवस्थी और प्रमुख सचिव गृह सुब्रत साहू भी उपस्थित थे।

अधिकारियों को निर्वाचन तैयारियों के संबंध में महत्पूर्ण जानकारी दी

बैठक में मुख्य सचिव ने कहा कि नगरीय निकायों का चुनाव काफी महत्वपूर्ण और संवेदनशील है। उन्होंने सभी कलेक्टरों और पुलिस अधीक्षकों से कहा कि परस्पर समन्वय से इन चुनावों को शंातिपूर्वक सम्पन्न कराने पर ध्यान दे। उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ राज्य का निष्पक्ष, स्वतंत्र और शांतिपूर्ण तरीके से कराने का जो रिकार्ड हैं, उसे इन स्थानीय चुनावों में भी बरकरार रखे। बैठक में पुलिस महानिदेशक डी.एम.अवस्थी ने कहा कि यह चुनाव वार्ड स्तर पर होना है इसलिए कानून व्यवस्था बनाये रखने में विशेष सर्तकता रखे। उन्होंने कहा कि पुराने निकाय चुनावों के अनुभव को ध्यान में रखते हुए पूर्व से तैयारियां करना सुनिश्चित करे।
बैठक में राज्य निर्वाचन आयुक्त ने कार्मिकों के चयन और प्रशिक्षण से संबंधी कार्यवाही, निर्वाचन सामग्री एवं मतपत्र मुद्रण की व्यवस्था, परिवहन व्यवस्था, नगरपालिका अधिनियम में हुए संशोधन, निर्वाचक व्यय संपरीक्षक के चिन्हांकन और उनके प्रशिक्षण कार्यक्रम आदि के बारे में समीक्षा की। उन्होंने जिलों से आये अधिकारियों की तैयारियो के संबंध में की गई शंकाओं का समाधान भी किया। बैठक में सचिव आदिवासी विकास डी.डी. सिंह, शहरी विकास विभाग की विशेष सचिव श्रीमती अलरमेल मंगई डी और राज्य निर्वाचन आयोग की सचिव सुश्री जिनेविवा किंडो, संभागायुक्त, पुलिस महानिरीक्षक और राज्य के सभी जिलों से आये कलेक्टर और पुलिस अधीक्षक उपस्थित थे।

No comments

Powered by Blogger.