गुरुवार, 21 नवंबर 2019

,

वैश्विक स्तर पर छत्तीसगढ़ पर्यटन को बढ़ावा देने आधुनिक तौर-तरीकों के साथ बेहतर बनाए कार्ययोजना: साहू


पर्यटन मंत्री की अध्यक्षता में संचालक मंडल की बैठक संपन्न

रायपुर। गृह और पर्यटन मंत्री श्री ताम्रध्वज साहू की अध्यक्षता में आज राजधानी रायपुर के उद्योग भवन सभाकक्ष में छत्तीसगढ़ पर्यटन बोर्ड के संचालक मंडल की बैठक संपन्न हुई। बैठक में पर्यटन बोर्ड की नयी पॉलिसी सहित टूरिज्म बोर्ड द्वारा संचालित इकाईयों में आवश्यक रेनोवेशन, बोर्ड की स्वीकृत पद संरचना अनुसार अधिकारियों एवं कर्मचारियों की भर्ती कराए जाने, बोर्ड की इकाईयों को पी.पी.पी. मॉडल पर संचालित किए जाने आदि के संबंध में विस्तार से चर्चा की गई। बैठक में मंडल के सदस्यों ने प्रस्तावित बिन्दुओं पर चर्चा के साथ छत्तीसगढ़ पर्यटन को बेहतर बनाने के लिए अपने-अपने सुझाव दिए। यह पर्यटन बोर्ड के संचालक मंडल की 30वीं बैठक थी।
    पर्यटन मंत्री श्री साहू ने बैठक में कहा कि वैश्विक स्तर पर छत्तीसगढ़ पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए आधुनिक तौर-तरीकों के साथ बेहतर कार्ययोजना तैयार किया जाए। उन्होंने कहा कि अन्य देशों और प्रदेशों में टूरिस्टों के लिए किए जा रहे उत्तम व्यवस्थाओं का अनुकरण करते हुए छत्तीसगढ़ में पर्यटकों की संख्या बढ़ाने के लिए बेहतर कदम उठाया जाए। उन्होंने छत्तीसगढ़ पर्यटन का वैश्विक स्तर पर व्यापक प्रचार-प्रसार करने के निर्देश अधिकारियों को दिए। श्री साहू ने कहा कि छत्तीसगढ़ पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए मंडल द्वारा विभन्न राज्यों में स्थित पर्यटन केन्द्रों के आस-पास सूचना केन्द्र स्थापित किया जाए। उन्होंने बोर्ड के होटल, मोटल, रिसॉर्ट और रेस्ट हाउस को आय मूलक बनाने के लिए हाउस कीपिंग तथा खान-पान की व्यवस्था एवं गुणवत्ता को बेहतर करने पर बल दिया।
    अधिकारियों ने बताया कि प्रदेश में होटल, मोटल, रिसॉर्ट और रेस्ट हाउस मिलाकर कुल 50 इकाईयां है जहां पर पर्यटकों को लॉजिंग, बोर्डिंग, कैटरिंग आदि की सुविधाएं प्रदान की जा रही है। प्रदेश के विभिन्न पर्यटन स्थलों में वर्ष 2018-19 में लगभग एक करोड़ 94 लाख पर्यटक आए है। इस वर्ष विभिन्न इकाईयों से चार करोड़ पांच लाख रूपए की आय प्राप्त हुई। इनमें से चार करोड़ 97 लाख रूपए साफ-सफाई, खान-पान सामागियों, विद्युत देयक, गैस एवं अन्य कर्मचारियों का वेतन तथा मरम्मत एवं रखरखाव कार्यों में व्यय किया गया है।
    बैठक में पर्यटन मंडल के विशेष सचिव श्री पी. अन्बलगन, प्रबंध संचालक सुश्री इफ्फत आरा सहित संचालक मंडल के प्रतिनिधि श्री ए.के. पाण्डेय संयुक्त सचिव वित्त, श्री पी.डी.पूरिबीया उपसचिव संस्कृति, श्री धमरसिंह उपसचिव वन, श्री अनुशमन सिसोदिया उपायुक्त परिवहन, श्री तन्मय मुखोपाध्याय, वरिष्ठ वाणिज्य प्रबंधक रेल, श्री संदीप चोपड़ा प्रबंधक एअरपोर्ट और विभाग के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

0 comments:

टिप्पणी पोस्ट करें

Top Ad 728x90