कृषक ऋण माफी तिहार में किसानों को मिला कर्ज से मुक्त होने का प्रमाण पत्र

बिलासपुर ।  किसान क्रेडिट कार्ड के द्वारा पूर्व में लिये गए ऋण का एक.एक पैसा राज्य सरकार माफ करेगी। इसके लिए पैसे की कमी नहीं है। साथ ही धान बोनस का वादा भी पूरा करेंगे। किसानों के हित के लिए सरकार ने जो भी वादा किया है वह सभी काम हम पूरा कर रहे हैं। यह बात प्रदेश के लोक निर्माण, गृह, जेल, धार्मिक न्यास एवं धर्मस्व, पर्यटन मंत्री एवं जिले के प्रभारी मंत्री श्री ताम्रध्वज साहू ने आज जिला स्तरीय कृषक ऋण माफी तिहार में कही।
स्वण् लखीराम अग्रवाल ऑडिटोरियम में आयोजित इस कार्यक्रम में प्रभारी मंत्री श्री साहू ने कृषकों को ऋण माफी प्रमाण पत्र प्रदान किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि सरकार बनने के दो घंटे के अंदर ऋण माफी का फैसला सरकार ने लिया और इसके लिए पैसे का इंतजाम भी किया गया। श्री साहू ने कहा कि डिफाल्टर किसानों को भी वन टाइम सेटलमेंट के जरिये राहत दी गई। किसानों की कर्ज माफी से व्यापारियों को भी फायदा हो रहा है क्योंकि कर्ज माफी की बचत राशि से किसानों की क्रय शक्ति बढ़ी है।
प्रभारी मंत्री श्री साहू ने किसानों से अपील की कि वे धान की फसल लेने तक सीमित न रहेंए बल्कि फसल चक्र परिवर्तन करें। ऐसे सभी खाद्यान्न जिनकी आवश्यकता हैए अपने खेतों में बोयें। नरवा.गरुवा.घुरूवा.बारी योजना की चर्चा करते हुए श्री साहू ने बताया कि संरक्षित किये जा रहे नालों के किनारों पर बिजली लाइन दी जायेगीए जिससे सिंचाई पम्पों के जरिये किसान अपने खेतों तक पानी ले जा सकेगा। उन्होंने कहा कि गोठानों में किसानों के पशुओं को रखा जायेगाए जिससे वे सड़कों पर नहीं दिखेंगे। गोठानों से डेयरी का विकास होगा और गोबर से जैविक खाद बनाये जाएंगे।
श्री साहू ने बताया कि दिल्ली के छत्तीसगढ़ भवन में जैविक खाद से उगाये गए चावल विक्रय हेतु उपलब्ध कराये गए हैंए साथ ही वहां पर छत्तीसगढ़ व्यंजन भी पहली बार परोसे जा रहे हैं।  कार्यक्रम में उपस्थित बिलासपुर के विधायक श्री शैलेष पांडेय ने कहा कि विगत वर्षों में किसानों ने बहुत संघर्ष का समय देखा है। उनकी पीड़ा को मुख्यमंत्री ने देखा और उनके हित में निर्णय लेकर उन्हें अच्छे दिन दिखाये। तखतपुर विधायक श्रीमती रश्मि सिंह ने कहा कि ऋण माफी से किसानों के चेहरे में अलग खुशी दिखाई दे रही है। कालातीत ऋण के वन टाइम सेटलमेंट से बैंक भी लाभान्वित हुए हैं। 
कलेक्टर डॉण् संजय अलंग ने स्वागत उद्बोधन दिया। उन्होंने बताया कि जिले की 93 समितियों के 66 हजार 309 पात्र किसानों का 211ण्41 करोड़ रुपये ऋण माफ किया गया है। वर्ष 2018.19 में जिले के 43 हजार 904 किसानों को 140ण्41 करोड़ रुपये का खरीफ एवं रबी ऋण वितरित किया गया थाए जिसमें समस्त किसानों का ऋण माफ किया गया। ऋण वितरण की धारा से पृथक हो चुके 22 हजार 405 कालातीत ऋणियों का ऋण माफ करते हुए उन्हें भी पुनः ऋण प्रदान किया जा रहा है। ऐसे सभी कृषक बैंकों से नगद साखए खाद व बीज प्राप्त कर सकते हैं।
जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री रितेश अग्रवाल ने आभार प्रदर्शन किया। कार्यक्रम में किसानों ने भी अपने विचार रखे। कृषक श्री सुरेश बैसवाड़ेए श्री झगर राम सूर्यवंशीए खूबचंद बघेल पुरस्कार से सम्मानित उन्नत किसान श्री कमलेश सिंह आदि ने कहा कि किसानों की स्थिति अत्यंत दयनीय हो गई थी लेकिन ऋण माफी से उन्हें राहत मिली है। धान का समर्थन मूल्य 2500 रुपये करने से किसानों का उत्साह बढ़ा है।
कार्यक्रम में पुलिस अधीक्षक श्री प्रशांत अग्रवालए पूर्व विधायक श्री दिलीप लहरियाए श्री अटल श्रीवास्तवए श्री विजय केशरवानीए  श्री राजेन्द्र शुक्लाए श्री विजय पांडेयए जिला पंचायत सदस्य व अन्य जन.प्रतिनिधिए सहकारी सेवा समितियों के प्रबंधकए सदस्य व कृषक उपस्थित थे।