वेट लॉस के लिए बेस्ट है ऐरोबिक्स, करें ये 5 एक्सर्साइज


अगर आप भी तेजी से वजन घटाना चाहते हैं लेकिन आपके पास जिम जाने का टाइम नहीं है तो ऐरोबिक्स आपके बहुत काम आ सकता है। ऐरोबिक्स एक्सर्साइज करने से न सिर्फ आपका दिल हेल्दी रहता है बल्कि शरीर में बेहतर तरीके से ऑक्सिजन पहुंचाने में भी मदद मिलती है। ऐरोबिक्स से वजन तो घटता ही है साथ ही डायबीटीज की वजह से होने वाली किडनी की बीमारी ठीक करने में भी मदद करती है ऐरोबिक्स। इन 5 एक्सर्साइज के जरिए आप भी हमेशा रह सकते हैं फिट और हेल्दी...
डांसिंग
डांसिंग वेट लॉस और एक्सर्साइज का सबसे मजेदार और मस्ती भरा तरीका है। डांस करने से शरीर की सभी मांसपेशियां ऐक्टिव रहती हैं, पसीना निकलता है और वेट लॉस के साथ-साथ आप शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ भी रहते हैं। आप चाहें तो कंटेम्प्ररी डांस, वेस्टर्न डांस, भांगड़ा कुछ भी कर सकते हैं।
जुम्बा
डांसिंग का ही एक फॉर्म है जुम्बा लेकिन यह ऐरोबिक्स, डांस और एक्सर्साइज का स्पेशलाइज्ड फॉर्म है जिसमें शरीर के खास हिस्सों के लिए टार्गेटेड, स्पेसेफिक और असरदार एक्सर्साइज बनायी जाती है ताकि वजन घटाने में मदद मिल सके।
जंपिंग जैक
बचपन में हर वक्त उछलना-कूदना किसे अच्छा नहीं लगता। ये हम सबका फेवरिट चाइलहुड एक्सर्साइज होता है लेकिन बड़े होने के साथ ही हम इसे भूलते जाते हैं। अब एक बार फिर जंपिंग जैक बन जाएं और उछलना शुरू करें। इससे आपकी हार्टबीट बढ़ेगी, पसीना तेजी से निकलेगा और तेजी से वजन घटेगा। साथ ही आप इसे कभी भी, कहीं भी कर सकते हैं।
रस्सी कूदना
जंपिंग की ही तरह स्किपिंग यानी रस्सी कूदना भी बच्चों का फेवरिट गेम होता है जो एक बेहतरीन एक्सर्साइज भी है। अगर आप तेजी से वेट लॉस करना चाहते हैं तो हर दिन नियमित रूप से स्किपिंग करना शुरू करें। यह भी एक बेहतरीन कार्डियोवस्क्युलर एक्सर्साइज है जिससे आपका मेटाबॉलिज्म बेहतर होता है। 

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने

Recent in Sports