Your Ads Here

केरल से देश के दूसरे हिस्सों में दाखिल हुआ दक्षिणी-पश्चिमी मॉनसून

Image result for केरल से देश के दूसरे हिस्सों में दाखिल हुआ दक्षिणी-पश्चिमी मॉनसून

तिरुवनंतपुरम  । एक हफ्ते की देरी से केरल में आए दक्षिणी-पश्चिमी मानसून को लेकर रविवार को भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के वैज्ञानिकों ने बताया कि मानसून दक्षिणी अरब सागर, लक्षद्वीप के अधिकांश हिस्सों और केरल और दक्षिण तमिलनाडु के कुछ हिस्सों में आगे बढ़ा है। अगले 48 घंटों में यानी मंगलवार तक पूर्वोत्तर राज्यों के कुछ हिस्सों में मानसून के आगे बढऩे के लिए परिस्थितियां अनुकूल हो रही थीं। केरल में मानसून के 1 जून से आने के आसार थे, लेकिन इसने एक सप्ताह की देरी के साथ शनिवार को केरल तट पर दस्तक दी।
भारतीय मौसम विज्ञान विभाग द्वारा रविवार को जारी बयान के अनुसार, मंगलवार तक दक्षिणी अरब सागर, लक्षद्वीप और केरल, तमिलनाडु के कुछ हिस्सों, बंगाल की खाड़ी के दक्षिण-पश्चिम, दक्षिण-पूर्व, पूर्व-मध्य और उत्तर-पूर्व व पश्चिम-मध्य बंगाल की खाड़ी और मध्य अरब सागर के कुछ हिस्सों में दक्षिण-पश्चिम मानसून के आगे बढऩे के लिए परिस्थितियां अनुकूल हैं।
हवा की रफ्तार के 60 किलोमीटर प्रति घंटा तक बढऩे के आसार को देखते हुए आईएमडी ने मछुआरों के लिए जारी किए गए दिशानिर्देशों में उन्हें उपर्युक्त क्षेत्रों में न जाने की सलाह दी है। 

No comments

Powered by Blogger.