Your Ads Here

नीति आयोग की पहली बैठक आज, ममता और केसीआर नहीं होंगे शामिल



नईदिल्ली । नीति आयोग की पहली बैठक आज होने जा रही है। इसकी अध्यक्षता प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे। बैठक में कई राज्यों के मुख्यमंत्री और उप-राज्यपाल शामिल होंगे। पश्चिम बंगाल में चल रहे भाजपा और तृणमूल कांग्रेस में चल रहे विवाद के कारण मुख्यमंत्री ममता बनर्जी बैठक में शामिल नहीं होंगी। इसे लेकर उन्होंने प्रधानमंत्री को सात जून को पत्र भी लिखा था। इसके अलावा तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव ने भी बैठक में हिस्सा लेने से मना किया है।
पत्र में ममता ने कहा था कि नीति आयोग के पास कोई वित्तीय शक्तियां नहीं हैं और राज्य की योजनाओं का समर्थन करने की शक्ति नहीं है। इस वजह से मेरे लिए बैठक में शामिल होने का कोई मतलब नहीं है। मोदी के पिछले कार्यकाल में भी ममता ऐसी बैठकों से दूर रहती थीं। वहीं आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री जगन मोहन रेड्डी ने स्पष्ट कर दिया है कि वह राज्य को विशेष राज्य का दर्जा दिए जाने की मांग करेंगे। इसके लिए वह गृहमंत्री अमित शाह से मुलाकात कर चुके हैं।
बैठक में नक्सलवाद, सूखे की स्थिति, कृषि क्षेत्र के संकट, जल संचय और खरीफ फसल के लिए तैयारियों के मसले पर बातचीत होगी। बैठक के एजेंडे में रेन-वाटर हार्वेस्टिंग और कृषि क्षेत्र में संरचनात्मक सुधारों को भी शामिल किया गया है। बता दें, नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्र में दोबारा सरकार बनने के बाद गवर्निंग काउंसिल की यह पहली बैठक होगी। आयोग की यह बैठक राष्ट्रपति भवन में होगी। बैठक में वित्त, गृह, रक्षा, कृषि, वाणिज्य और ग्रामीण विकास मंत्री मौजूद रहेंगे। इसके अलावा नीति आयोग के उपाध्यक्ष, सीईओ और सदस्य भी बैठक में शामिल होंगे।

No comments

Powered by Blogger.