Your Ads Here

पंचम अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर छत्तीसगढ़ में सर्वाधिक स्थलों पर लोगों द्वारा योगाभ्यास करने का बना वर्ल्ड रिकार्ड


  • योग एक विज्ञान और स्वस्थ्य जीवन का है आधार : महापौर  प्रमोद दुबे
  • राजधानी के इंडोर स्टेडियम में 600 स्कूली बच्चों के साथ जनप्रतिनिधि और अधिकारियों ने किया सामूहिक योगाभ्यास
  • पूरे देश में छत्तीसगढ़ में सर्वाधिक जगहों पर करीब 60 लाख लोगो द्वारा योगाभ्यास करने का अनुमान
रायपुर । पांचवे अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर आज 21 जून को पूरे देश में छत्तीसगढ़ राज्य में सर्वाधिक जगहों पर लोगों द्वारा योगाभ्यास को गोल्डन बुक आॅफ वल्र्ड रिकार्ड में दर्ज किया गया है। मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल के निर्देशन पर आज पूरे प्रदेश के सभी जिला मुख्यालयों, स्कूलों, महाविद्यालयों, सभी नगरीय निकायों व ग्राम पंचायतों सहित विभिन्न संस्थाओं और स्थलों में विशेषज्ञ योगाचार्यो के नेतृत्व में करीब 60 लाख लोगों द्वारा सामूहिक योगाभ्यास किया गया । राजधानी रायपुर के इंडोर स्टेडियम में नगर पालिक निगम रायपुर के महापौर श्री प्रमोद दुबे के मुख्य आतिथ्य में आयोजित सामूहिक योग प्रदर्शन कार्यक्रम में नगर के 600 स्कूली बच्चों के साथ उपस्थित जनप्रतिनिधिगण और वरिष्ठ अधिकारियों ने योगाभ्यास किया।
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए महापौर श्री प्रमोद दुबे ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने निर्देशन पर आज पूरे छत्तीसगढ़ में लोगों ने योगाभ्यास के कार्यक्रम में भाग लिया है और यह गोल्डन बुक आॅफ वल्र्ड रिकार्ड में दर्ज हुआ है इसके लिए पूरे प्रदेशवासियों को बहुत-बहुत बधाई। श्री दुबे ने कहा कि योग एक विज्ञान है और यही लोगों के स्वस्थ जीवन का आधार है। स्वस्थ और निरोग जीवन जीने के लिए योग बहुत ही महत्वपूर्ण है। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए रायपुर दक्षिण के विधायक श्री बृजमोहन अग्रवाल ने कहा कि पूरे विश्व में योग को स्थापित करने का श्रेय किसी को है, तो वह भारत देश है। आज पूरे विश्व के लोग भारत के योग को न केवल स्वीकार्य कर रहे है बल्कि अपने दैनिक जीवन का हिस्सा बना रहे है। गोल्डन बुक ऑफ वल्र्ड रिकार्ड के प्रतिनिधि श्री आलोक कुमार ने छत्तीसगढ़ को नये विश्व कीर्तिमान बनाने का प्रोविजनल प्रमाण पत्र महापौर श्री प्रमोद दुबे को प्रदान किया। उन्होंने बताया कि पूरे देश में छत्तीसगढ़ में सर्वाधिक मल्टीपल लोकेशन में लोगों द्वारा योगाभ्यास का वल्र्ड रिकार्ड दर्ज किया गया है, सभी आवश्यक दस्तावेज के साथ करीब एक माह बाद वास्तविक संख्या की घोषणा की जाएगी।



योग एक विज्ञान पुस्तिका का विमोचन

कार्यक्रम में अतिथियों द्वारा स्र्माट सिटी रायपुर और नगर पालिक निगम रायपुर द्वारा प्रकाशित पुस्तिका-‘‘योग एक विज्ञान‘‘ एक कदम स्वस्थ जिन्दगी की ओर... का विमोचन किया। अतिथियों ने कार्यक्रम में योगाभ्यास कराने वाले योगाचार्यो को प्रशस्ति पत्र प्रदान कर सम्मानित किया गया।
इस अवसर पर महापौर श्री प्रमोद दुबे जी की धर्मपत्नी श्रीमती दिप्ती दुबे, रायपुर नगर पालिक निगम की पूर्व महापौर श्रीमती किरणमयी नायक, पाषर्द श्री एजाज ढेबर, रायपुर संभाग के आयुक्त श्री जी.आर.चुरेन्द्र, समाज कल्याण विभाग के सचिव श्री ईमिल लकड़ा, संचालक श्री चंद्रकांत उइके, स्कूल शिक्षा विभाग के संचालक श्री एस. प्रकाश, कलेक्टर श्री एस. भारतीदासन, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक श्री आरिफ शेख, नगर निगम के आयुक्त श्री शिव अनंत तायल, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी डाॅ. गौरव कुमार सिंह, छत्तीसगढ़ योग आयोग के सचिव श्री एम.एल.पाण्डेय सहित वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी और बड़ी संख्या में स्कूली छात्र-छात्राएं उपस्थित रहे और सामूहिक योगाभ्यास में शामिल हुए।

No comments

Powered by Blogger.