40 जवानों व 22 ग्रामीणों की हत्यारी, 50 लाख की ईनामी महिला नक्सली पति समेत गिरफ्तार

Related image
  • गिरफ्तार नक्सली ओडिशा, महाराष्ट्र, तेलंगाना, छत्तीसगढ़ और आंध्रप्रदेश में थी सक्रिय

रायपुर/गढ़चिरौली । महाराष्ट्र की गढ़चिरौली जिला पुलिस ने 40 जवानों और 22 ग्रामीणों की कातिल महिला नक्सली नर्मदा को उसके पति के साथ उड़ीसा प्रांत से गिरफ्तार कर लिया है। पकड़ाए नक्सली विस्फोट सहित कई संगीन वारदातों के मास्टर माइंड रहे हैं। नर्मदा की गिरफ्तारी पर सरकार ने 70 लाख रूपए का ईनाम घोषित किया था।
पुलिस के मुताबिक नर्मदा उड़ीसा के अलावे, महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और आंध्रप्रदेश में भी नक्सली गतिविधि को संचालित करती थी। नर्मदा की 20 सालों से पुलिस तलाश कर रही थी। नर्मदा महाराष्ट्र के वेस्ट जोनल में सब कमांड की प्रमुख है। नक्सलियों की महिला बटालियन को भी नर्मदा ही लीड किया करती थी।
1 मई को गढ़चिरौली में सर्चिंग पर निकले जवानों के वाहन को आईईडी ब्लास्ट से उड़ा दिया गया था। इस घटना की भी मास्टर माइंड नर्मदा ही थी, जो वारदात के वक्त मौके के आसपास मौजूद थी। इस वारदात में 15 जवान शहीद हो गए थे। वहीं उसका पति किरण भी ग्रामीण इलाकों में नक्सली गतिविधियों को संचालित किया करता है। यही नहीं नये-नये लोगों को नक्सली संगठन में शामिल करने के लिए प्रेरित करने का भी वह सक्रिय रहा है।
गिरफ्तार महिला नक्सली नर्मदा पर 40 से अधिक पुलिसकर्मियों की हत्या का आरोप है, वहीं उड़ीसा और अन्य राज्यों में 25 से ज्यादा ग्रामीणों की हत्या में भी इसका हाथ है। अकेले उड़ीसा में ही 20 से ज्यादा ग्रामीणों को मुखबिरी के शक में इस महिला नक्सली ने अपने साथियों के साथ मिलकर मौत के घाट उतारा है।

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने

Recent in Sports