Your Ads Here

गूगल ने प्राइवेसी पर यूजर्स का नियंत्रण बढ़ाया


सैन फ्रांसिस्को । दुनियाभर की सरकारों के प्रौद्योगिकी कंपनियों पर निजता से संबंधित कमियों को दूर करने का दवाब डाले जाने के बीच गूगल ने उत्पादों और प्लेटफॉर्म्स पर अपने यूजर्स के लिए अतिरिक्त सुरक्षा और निजता टूल्स की घोषणा की है। कंपनी ने पिछले महीने यूजर्स को उनकी लोकेशन हिस्ट्री और वेब तथा एप एक्टिविटी की जानकारी को सुरक्षित रखने की समय सीमा तीन या 18 महीने चुनने की नई सुविधा दी थी।
गूगल के प्राइवेसी और डाटा प्रोटेक्शन कार्यालय के प्रोडक्ट मैनेजमेंट निदेशक एरिक मीराग्लिया ने कहा, इसे चुनने पर आपके अकाउंट में इस समय सीमा से पुरानी कोई भी जानकारी अपने आप और लगातार डिलीट होती जाएगी। वेब और एप एक्टिविटी के लिए यह नया नियंत्रण सात मई से और लोकेशन हिस्ट्री में अगले महीने से आएगा।
गूगल यूजर्स जीमेल, ड्राइव, कॉन्टैक्ट्स और पे जैसे प्रोडक्ट्स में अपने अकाउंट की प्रोफाइल पिक्चर दायीं तरफ सबसे ऊपर देख सकेंगे। मिराग्लिया ने कहा, अपने प्राइवेसी कंट्रोल को एक्सेस करने के लिए, आपको अपनी पिक्चर पर टैप करना होगा और अपने गूगल अकाउंट के लिंक को फॉलो करना होगा।
कंपनी ने कहा, आप गूगल मैप्स में अपने लोकेशन एक्टिविटी से संबंधित जानकारी की समीक्षा कर उसे डिलीट भी कर सकेंगे। गूगल इस महीने सर्च, मैप्स, यूट्यूब, क्रोम, असिस्टेंट और न्यूज में भी ये सुविधा ला रहा है। 

No comments

Powered by Blogger.