Your Ads Here

तीसरे चरण का मतदान शुरू, कई दिग्गजों की किस्मत दांव पर


नई दिल्ली । देश में सात चरणों में हो रहे लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण में 117 सीटों के लिए सुबह सात बजे मतदान शुरू हो गया। आज के चुनाव में भाजपा अध्यक्ष अमित शाह, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और समाजवादी पार्टी के वरिष्ठ नेता मुलायम सिंह यादव सहित कई दिग्गजों की किस्मत दांव पर है।
पंद्रह राज्यों और केंद्र शासित क्षेत्रों की 117 सीटों के साथ ही ओडिशा विधानसभा की 42 सीटों के लिए मतदान शुरू हो गया। शांतिपूर्ण एवं निष्पक्ष मतदान सुनिश्चित करने के लिए सुरक्षा व्यवस्था के कड़े इंतजाम किये गये हैं। लोकसभा चुनाव के इस चरण में जिन सीटों के लिए मतदान हो रहे हैं , उनमें गुजरात की सभी 26, केरल की 20, कर्नाटक और महाराष्ट्र की 14-14, उत्तर प्रदेश की 10, छत्तीसगढ़ की सात, ओडिशा की छह, पश्चिम बंगाल और बिहार की पाँच-पाँच, असम की चार, गोवा की दो, त्रिपुरा, दादरा एवं नगर हवेली और दमन एवं दीव-की एक-एक सीट शामिल हैं। त्रिपुरा पूर्व लोकसभा सीट के लिए मतदान दूसरे चरण में होना था लेकिन सुरक्षा कारणों से उसे स्थगित कर दिया गया था। जम्मू कश्मीर के अनंतनाग लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र के लिए एक हिस्से में भी आज मतदान हो रहा है।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण में अहमदाबाद के रानिप में एक मतदान केंद्र पर वोट डाला जो गुजरात के गांधीनगर संसदीय क्षेत्र का एक हिस्सा है।भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के प्रमुख अमित शाह इस निर्वाचन क्षेत्र से पार्टी के उम्मीदवार हैं, जिसका पहले भाजपा के वरिष्ठ नेता एल.के. आडवाणी प्रतिनिधित्व करते थे। मोदी शाह और पार्टी कार्यकर्ताओं के साथ निशान हायर सेकेंड्री स्कूल में बने मतदान केंद्र पर पहुंचे। बूथ पर जाने से पहले वह अपनी मां से उनके आवास पर मिले। गुजरात में सभी 26 संसदीय निर्वाचन क्षेत्रों के लिए मतदान जारी है।
इन दिग्गज मंत्रियों की किस्मत दांव पर
शाह गुजरात के गाँधीनगर, श्री गाँधी केरल वायनाड़ और श्री यादव मैनपुरी से अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। इनके अलावा कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मल्लिकार्जुन खडगे और शशि थरूर, भाजपा के वरुण गाँधी, के.जे. अल्फोंस, संतोष गंगवार, अनंत हेगड़े, जयाप्रदा और के. राजशेखरन, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी की सुप्रिया सूले, शिवसेना के अनंत गीते तथा समाजवादी पार्टी के आजम खां की प्रतिष्ठा दाँव पर है। 

No comments

Powered by Blogger.