मिशन 2019: कांग्रेस का 'जन आवाज' घोषणापत्र, 1 साल में 22 लाख नौकरियों का वादा

PunjabKesari
कांग्रेस के घोषणापत्र की बड़ी बातें
  • घोषणापत्र का पहला वादा गरीबी पर वार। सबसे पहले बात न्याय की आय, जिसके जरिए सभी के खातों में पैसा डाले जाएंगे, "गरीबी पर वार, 72 हजार" ये पैसे हर साल दिए जाएंगे। इससे सीधे तौर पर अर्थव्यवस्था को फायदा मिलेगा।
  • हमारी सरकार 2020 तक 22 लाख सरकारी पद भरेगी। 10 लाख युवाओं को ग्राम पंचायत में रोजगार दिया जाएगा। मनरोगा में भी 150 दिन के रोजगार की गारंटी होगी। युवाओं को रोजगार के लिए 3 साल तक अनुमति की जरूरत नहीं होगी। रोजगार देने वालों को भी हमारी सरकार मदद देगी।
  • किसानों के लिए अलग से बजट लाया जाएगा ताकि उन्हें पता चल सके कि उनके लिए कितना खर्च हो रहा है। अगर किसान कर्ज नहीं चुका पाते हैं तो उन पर आपराधिक मुकद्दमा नहीं चलेगा बल्कि सिविल मुकदमा के तहत आएगा।
  • शिक्षा के लिए राहुल ने कहा कि हम 6 फीसदी से अधिक शिक्षा पर खर्च करेंगे।
  • राहुल ने कहा कि हम प्राइवेट इंशोरेंस भरोसा नहीं करते हैं, गरीब व्यक्ति को भी हाई क्वालिटी अस्पताल का एक्सेस हो। हम सरकारी अस्पतालों को और मजबूत करेंगे। इसके साथ ही देश की राष्ट्रीय सुरक्षा और आतंरिक सुरक्षा पर कांग्रेस का पूरा फोकस होगा।
PunjabKesari
 
राहुल गांधी ने कहा कि कांग्रेस के घोषणा पत्र में आपके मन की बात है। कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि यह घोषणापत्र कोई एक-दो महीनों में तैयार नहीं किया गया है बल्कि हमने एक साल पहले इसके लिए प्रक्रिया की शुरुआत की थी। हमने पी चिदंबरम और राजीव गौड़ा से कहा था कि यह घोषणापत्र देश की जनता की राय होनी चाहिए। राहुल ने कहा कि घोषणापत्र में किया गया हर वादा हम निभाएंगे क्योंकि यह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तरह बंद दरवाजे के अंदर नहीं बल्कि लोगों की राय से तैयार किया गया है। प्रधानमंत्री पद की उम्मीदवारी पर राहुल गांधी ने कहा कि मैं सिर्फ अपनी बात करता हूं, ये देश के ऊपर है कि वो क्या सोचते हैं। राहुल ने कहा कि इस चुनाव का नेरेटिव सैट हो गया है, जो गरीबी और रोजगार पर है। देश का प्रधानमंत्री किसी भी तरह से पीछे नहीं छुप नहीं सकता है, उन्होंने कहा कि चौकीदार छुप सकता है लेकिन भाग नहीं सकता है।
PunjabKesari
बंद होगी चुनाव बॉन्ड स्कीम
राहुल ने कहा कि सत्ता में आने पर हम मोदी सरकार की चुनाव बॉन्ड स्कीम को बंद कर इसकी जगह राष्ट्रीय चुनाव कोष स्थापित करेंगे। राहुल ने कहा कि मौजूदा चुनाव (निर्वाचक) बॉन्ड स्कीम संदिग्ध और अपारदर्शी है और यह सत्ताधारी दल के पक्ष में बनाई गई है। सत्ता में आने पर कांग्रेस इस योजना को बंद करेगी तथा एक राष्ट्रीय चुनाव कोष स्थापित करेगी जिसमें कोई भी व्यक्ति योगदान कर सकता है। साथ ही कानून द्वारा निर्धारित मापदंडों के अनुसार मान्यता प्राप्त राजनीतिक दलों को चुनाव के समय धन आवंटित किया जाएगा। राहुल ने कहा कि निष्पक्ष और स्वतंत्र चुनाव के लिए कांग्रेस यह सुनिश्चित करगी कि ई.वी.एम. और वी.वी. पैट से छेडछाड न हो सके। मतगणना के दौरान कम से कम 50 प्रतिशत ई.वी.एम. तथा वी.वी.पैट का मिलान भौतिक गणना के साथ किया जाएगा। इससे पहले चिदंबरम ने कहा कि कांग्रेस का मैनीफिस्टो समाज के हर वर्ग के लिए है क्योंकि इसमें सभी का ध्यान रखा गया है। कांग्रेस की महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा भी घोषणापत्र के जारी होने पर मौजूद रहीं। वे इस दौरान पार्टी के अन्य नेताओं के साथ मंच के नीचे बैठी।

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने

Recent in Sports