Your Ads Here

20 राज्यों की 91 सीटों पर मतदान जारी


0-वोट को लेकर मतदाताओं में भारी उत्साह
0-बूथों पर लंबी कतारे
नई दिल्ली । लोकसभा चुनाव 2019 के पहले चरण के लिए 20 राज्यों तथा केंद्र शासित प्रदेशों की 91 लोकसभा सीटों पर आज सुबह से मतदान हो रहा हैं। आंध्र प्रदेश, सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश और ओडिशा (पहले चरण) में लोकसभा के साथ ही विधानसभा सीटों के लिए भी मतदान हो रहे हैं। इन राज्यों के मतदाता दोनों के लिए वोट कर रहे हैं। अभी तक किसी भी राज्य से किसी प्रकार की गड़बड़ी व हिंसा की खबर नहीं मिली है।
10 राज्यों और दो केंद्र शासित प्रदेशों- आंध्र प्रदेश (25), तेलंगाना (17), अरुणाचल प्रदेश (2), मेघालय (2), उत्तराखंड (5), मिजोरम (1), नागालैंड (1), सिक्किम (1), लक्षद्वीप (1), और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह (1) की सभी सीटों पर मतदान हो रहा है।
उत्तर प्रदेश की 80 में से पहले चरण के लिए आठ लोकसभा सीटों पर भी मतदान जारी है, जिनमें सहारनपुर, कैराना, गाजियाबाद, बागपत और गौतमबुद्धनगर, मेरठ, बिजनौर और मुजफ्फरनगर, बिहार की 40 लोकसभा सीटों में से चार-औरंगाबाद, गया, नवादा और जमुई, पश्चिम बंगाल की 42 सीटों में से दो लोकसभा सीटों- कूचबिहार और अलीपुरद्वार के लिए मतदान हो रहा है।
प्रथम चरण में महाराष्ट्र के 48 निर्वाचन क्षेत्रों में विदर्भ क्षेत्र की सात संसदीय सीटों पर मतदान हो रहा है, जिसमें नागपुर (आरएसएस का मुख्यालय) और इसके प्रमुख मोहन भागवत का गृहनगर चंद्रपुर पर सबकी निगाहें हैं।
तेलंगाना में जिन प्रमुख निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान हो रहे हैं उनमें निजामाबाद, नलगोंडा, खम्मम और हैदराबाद शामिल हैं। असम में पांच निर्वाचन क्षेत्रों में, ओडिशा में चार, जम्मू एवं कश्मीर जम्मू और बारामूला) में दो और छत्तीसगढ़ के जगदलपुर (बस्तर), मणिपुर (बाहरी मणिपुर) और त्रिपुरा (त्रिपुरा पश्चिम) में एक-एक लोकसभा सीट के लिए मतदान हो रहा है।  

No comments

Powered by Blogger.