Your Ads Here

सभी नागरिक करें यातायात नियमों का पालन : भूपेश बघेल


  • यातायात व्यवस्था पर 24 घंटे रहेगी कैमरे की नजर
  • यातायात नियमों का उल्लंघन करने वालों पर अब होगी कार्यवाही
  • मुख्यमंत्री ने किया मल्टीलेवल पार्किग और दक्ष परियोजना का किया शुभारंभ

रायपुर। मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने आज रात राजधानी रायपुर के जयस्तंभ चौक के पास स्थित बहुमंजिला वाहन पार्किंग और यातायात प्रबंधन की एकीकृत प्रणाली ‘दक्ष’ का लोकार्पण किया। यातायात प्रबंधन के लिए लगभग 157 करोड़ 70 लाख रूपए की लागत से स्मार्ट सिटी रायपुर में दक्ष प्रणाली स्थापित की गई है। मल्टीलेवल पार्किंग का निर्माण लगभग 8 करोड़ रूपए की लागत से किया गया है। इस पार्किंग में लगभग 300 वाहन सुविधाजनक ढंग से खड़े करने की व्यवस्था है।
मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर कहा कि इस प्रणाली के प्रारंभ होने से शहर के ट्रैफिक में सुधार होगा। यातायात का अमला यह सुनिश्चित करने का प्रयास करे कि लोग ट्रैफिक के नियमों का पालन करें। उन्होंने इस प्रणाली के प्रारंभ होने पर शहरवासियों को बधाई और शुभकामनाएं देते हुए लोगों से यातायात नियमों का पालन करने का आग्रह किया। उन्होंने कहा कि यातायात नियमों के बारे में लोगों को और अधिक जागरूक करने की जरूरत है।
मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर शहर की यातायात व्यवस्था को सुचारू रूप से संचालित करने के लिए परियोजना के विभिन्न अंगों को देखा। परिवहन विभाग, पुलिस विभाग तथा नगर निगम के समन्वय से यह परियोजना संचालित की जाएगी। इस दक्ष परियोजना में इंटीग्रेटेड कमांड कंट्रोल सेन्टर, इंटेलीजेन्ट ट्रैफिक मैनजमेंट सिस्टम एण्ड सर्विलांस को शामिल किया गया है। उल्लेखनीय है कि शहर की यातायात व्यवस्था को चुस्त-दुरुस्त करने के लिए इस परियोजना के तहत 40 स्थानों पर इंटेलिजेंट ट्रैफिक सिग्नल, 80 स्थानों पर 372 निगरानी कैमरा, 6 स्थानों पर 36 एएनपीआर कैमरा, लाल बत्ती उल्लघंन जांच प्रणाली 23 स्थानों पर, स्पीड वायलेशन डिटेक्शन सिस्टम 5 जगहों पर, रांग वे ट्रेफिक वायलेशन कैमरा 10 स्थानों पर लगाया गया है। इसी तरह यातायात नियमों के विरुद्ध वाहन चालकों के विरुद्ध तत्काल कार्रवाई करने 30 हैंड होल्ड चलन मशीन भी रहेगा। शहर के 16 स्थानों पर संदेश साइन बोर्ड तथा सार्वजनिक संबोधन के लिए 45 जगहों पर सिस्टम लगाया गया है। तत्काल राहत के लिए 83 स्थानों पर इमरजेंसी कॉल बॉक्स सिस्टम भी लगाया गया है। यातायात का सुचारू संचालन एवं नागरिको को सुरक्षा प्रदान करने के लिए आवश्यक व्यवस्था की गई है तथा आवश्यकतानुसार कैमरों की संख्या में वृद्धि की जाएगी। एकीकृत यातयात प्रबंधन प्रणाली से ट्रैफिक उल्लघंन, रियल टाइम ट्रैफिक की स्थिति, आपातकालीन वाहनों की सुगमता से आना-जाना, ट्रैफिक डायवर्सन की जानकारी, घटना-दुर्घटना आदि की जानकारी मिल सकेगी।
समारोह में नगर निगम रायपुर के महापौर श्री प्रमोद दुबे, रायपुर नगर उत्तर के विधायक श्री कुलदीप जुनेजा, रायपुर नगर पश्चिम के विधायक श्री विकास उपाध्याय, नगर पालिक निगम के सभापति श्री प्रफुल्ल विश्वकर्मा, नेता प्रतिपक्ष श्री सूर्यकांत राठौर, भारसाधक सदस्य श्री एजाज ढे़बर, जोन अध्यक्ष श्री कचरू साहू एवं पार्षद श्रीमती शालिनी सुनील वांदरे, रायपुर कलेक्टर डॉ. बसवराजु एस., वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक श्री आरिफ शेख, नगर पालिक निगम आयुक्त श्री शिव अनंत तायल सहित बड़ी संख्या नागरिकगण उपस्थित थे।

कुशल यातायात प्रबंधन की प्रणाली “दक्ष” का लोकार्पण
मुख्यमंत्री द्वारा आज लोकार्पित शहरी यातायात प्रबंधन की विश्वस्तरीय प्रणाली “दक्ष” आई.टी.एम.एस. (इंटेलीजेंस ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम), टी.ई.एस. (ट्रैफिक इंफोर्समेंट सिस्टम), एस.एस. (सर्वेलांस सिस्टम) व इंटीग्रेटेड सिटी कमांड व कंट्रोल सेंटर (आई.सी.सी.सी.) से राजधानी रायपुर में नागरिक सुरक्षा व यातायात के बेहतर प्रबंधन के साथ ही नागरिक सुविधाओं की नई शुरुआत हुई है।
इसके माध्यम से यातायात नियमों के उल्लंघन रोकने के साथ ही गति नियंत्रण, गलत मार्ग पर वाहनों की आवाजाही रोकने की अति आधुनिक व्यवस्था की जा रही है। इस प्रणाली के अंतर्गत 20 स्मार्ट पोल विभिन्न चौराहों-तिराहों में लगाए गए हैं। जिन पर लगे “आपातकालीन कॉल बाक्स” के माध्यम से विपरीत स्थितियों में कोई भी व्यक्ति तत्काल पुलिस सहायता के लिए सीधे संपर्क कर सकेगा। इसके अंतर्गत नागरिकों को निगमित फ्री वाई फाई सुविधा मिलेगी, साथ ही पब्लिक एड्रेस सिस्टम द्वारा नागरिकों को शहर के पर्यावरण मानकों की अद्यतन स्थिति की जानकारी मिलेगी। इसके तहत स्थापित साइनेज सिस्टम के जरिये आपातकालीन सूचनाएं जैसे दुर्घटना, आग, मौसम की स्थिति व जागरूकता कार्यक्रमों की जानकारी भी कमांड सेंटर के माध्यम से मिलेगी। इस प्रणाली के तहत महत्वपूर्ण व संवेदनशील क्षेत्रों में लगे अति आधुनिक कैमरों से अपराध नियंत्रण में भी इसकी भूमिका अत्यधिक प्रभावी होगी।
बहुमंजिला पार्किंग परिसर
दक्ष परिसर पर 8 करोड़ रूपए की लागत से पुराने बने पार्किंग स्थल के ऊपर 75 सौ वर्ग मीटर पर 3 अतिरिक्त तल बनाए गए हैं, इसमें पार्किंग, लिफ्ट एवं प्रसाधन की सुविधा हैं। यह बहुमंजिला पार्किंग स्थल जयस्तंभ चौक, मालवीय रोड, एम.जी. रोड एवं अन्य समीपवर्ती क्षेत्रों के लिए वाहन पार्किंग सुविधा प्रदान करेगी। यहां पर लगभग 300 वाहनों के पार्किंग की सुविधा उपलब्ध होगी।

No comments

Powered by Blogger.