Your Ads Here

रेलवे ने यात्रियों को दिया होली का तोहफा, तत्काल टिकट बुकिंग में किया बड़ा बदलाव


नई दिल्ली । रंगों का त्योहार होली पर घर जाने वाले यात्रियों के लिए रेलवे ने बड़ा तोहफा दिया है।रेलवे ने तत्काल टिकट बुकिंग में बदलाव किया है, जिसके बाद यात्रियों को तत्काल टिकट बुक कराना आसान हो जाएगा। आईआरसीटीसी ने तत्काल टिकट बुकिंग की अवधि को कम कर दिया है और इसमें कुछ बदलाव भी किए हैं। आईआरसीटीसी के मुताबिक, ट्रेन के चलने की जगह से सफर के दिन को छोड़कर तत्काल टिकट बुकिंग की एडवांस रिजर्वेशन पीरियड को दो दिनों से घटाकर एक दिन किया जा रहा है। अब ट्रेन के प्रस्थान करने की तारीख से एक दिन पहले तत्काल ट्रेन टिकट बुक किया जा सकता है। एसी क्लास के लिए तत्काल टिकट विंडो सुबह 10 बजे खुलती है, जबकि स्लीपर क्लास के लिए तत्काल विंडो सुबह 11 बजे खुलती है।
आईआरसीटीसी के तत्काल टिकटों को एक पीएनआर से अधिकतम चार यात्रियों के लिए बुक किया जा सकता है। भारतीय रेलवे महिला और सामान्य कोटा के साथ तत्काल कोटा और ट्रेन टिकट की अनुमति नहीं देता है। साथ ही फर्स्ट एसी और एग्जीक्यूटिव क्लास के लिए ये टिकट बुक नहीं किए जा सकते हैं।
भारतीय रेलवे ने तत्काल टिकट के तहत स्लीपर क्लास के लिए ट्रेन टिकट बुक करने के लिए कम से कम 100 रुपये और अधिकतम 200 रुपये का शुल्क तय किया है। एसी चेयर कार टिकट के लिए भारतीय रेलवे द्वारा लगाए गए शुल्क 125-225 रुपये हैं। आप तत्काल टिकट को आईआरसीटीसी की वेबसाइट के अलावा रिजर्वेशन काउंटर से भी बुकिंग कर सकते हैं।

No comments

Powered by Blogger.