Your Ads Here

सीरिया में बम हमलों में सफेद फास्फोरस का इस्तेमाल


दमिश्क । अमेरिका के नेतृत्व वाले गठबंधन ने आतंकवादी समूह इस्लामिक स्टेट(आईएस) का आखिरी गढ़ दक्षिण-पश्चिमी सीरियाई शहर बघौज पर बम हमलों में सफेद फास्फोरस के साथ गोले का इस्तेमाल किया। स्थानीय समाचार ने शनिवार को सूत्रों के हवाला से यह रिपोर्ट दी।
अमेरिका समर्थित सीरियन डेमोक्रेटिक फोर्सेस (एसडीएफ) ने नागरिकों के सुरक्षित बचाने के लिए समय देने के बाद बघौज में आईएस आतंकवादियों के खिलाफ अभियान फिर से शुरू कर दिया है। एसडीएफ के दावों के अनुसार वर्तमान में केवल आईएस आतंकवादी ही शहर में हैं। कुर्द नेतृत्व वाला एसडीएफ हाल के महीनों में अमेरिका के नेतृत्व वाले गठबंधन के समर्थन से सीरिया में आईएस आतंकवादियों के खिलाफ अभियान चला रहा है। सीरियाई मीडिया में नागरिकों के हताहतों और सफेद फास्फोरस के इस्तेमाल के बारे में कई रिपोर्टें सामने आई हैं जो अंतरराष्ट्रीय समझौते के तहत निषिद्ध है।
इस बीच अमेरिका अपने हवाई हमलों में सफेद फास्फोरस का उपयोग करने से इनकार किया है। अमेरिका के नेतृत्व वाला गठबंधन जिसमें 70 से अधिक देश शामिल हैं, सीरिया और इराक में आईएस के खिलाफ सैन्य अभियान चला रहा है। सीरिया में गठबंधन का संचालन सीरियाई सरकार या संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद द्वारा अधिकृत नहीं है। 

No comments

Powered by Blogger.