Your Ads Here

भारत में बोइंग 737 मैक्स विमान पर प्रतिबंध लगने के बाद बढ़ाया किराया


  • -सभी एयरलाइंस की इमरजेंसी बैठक
नई दिल्ली । इथोपियन एयरलाइंस के एक विमान के दुर्घटनाग्रस्त होने के के बाद भारत ने बड़ा फैसला लेते हुए बोइंग 737 मैक्स 8 विमान को प्रतिबंधित कर दिया है। नागर विमानन सचिव ने बुधवार शाम 4 बजे दिल्ली में सभी एयरलाइंस की एक आपात बैठक बुलाई है। इसके साथ सभी एयरपोर्ट पर बोइंग 737 मैक्स के संचालन पर रोक लगा दी गई है। भारतीय हवाई क्षेत्र में इन विमानों को शाम चार बजे के बाद प्रवेश करने की अनुमति नहीं है। 
डीजीसीए ने जानकारी देते हुए बताया कि सभी बोइंग 737 मैक्स विमानों को शाम 7 बजे तक उतारा जाएगा। इस प्रतिबंध का सीधा असर फ्लाइट पर भी पड़ सकता है।ध्यान रहे कि तत्काल हवाई यात्रा का किराया सामान्य दिनों से काफी ज्यादा है। विमानन कंपनियां इस समय विभिन्न संकटों से गुजर रही हैं, जिसके चलते विमान उड़ान नहीं भर रहे हैं। ऐसे में इस बात की पूरी संभावना है कि बोइंग मैक्स पर प्रतिबंध से किराए में और बढ़ोतरी हो सकती है।
बता दें कि बोइंग 737 मैक्स 8 विमान को प्रतिबंधित करने का फैसला मंगलवार रात लिया दिया। विश्व के कई अन्य देशों ने भी इस तरह का कदम उठाया है। रविवार को हुई इस विमान दुर्घटना में 157 लोगों की मौत हो गई थी। स्पाइस जेट के पास करीब 12 ऐसे विमान हैं, जबकि जेट एयरवेज के पास ऐसे 5 विमान हैं। स्पाइसजेट ने तुरंत अपने 12-13 बी737 मैक्स विमानों की उड़ान पर रोक लगा दी है। पट्टे के किराए का भुगतान नहीं करने के कारण जेट एयरवेज के बोइंग विमान फिलहाल उड़ान नहीं भर रहे हैं। करीब 13 देशों ने बोइंग 737 मैक्स 8 विमानों पर रोक लगा दी है। कुछ ने अपने वायुक्षेत्र को ही इन विमानों की उड़ान के लिए बंद कर दिया है। दुनियाभर की करीब 27 एयरलाइंस ने बोइंग पर रोक लगाई है। वहीं करीब 18 एयरलाइन ने अभी भी इसपर रोक नहीं लगाई है।
नागर विमानन मंत्रालय ने एक ट्विटर पर कहा कि डीजीसीए ने बोइंग 737-मैक्स विमानों के उड़ान भरने पर फौरन प्रतिबंध लगा दिया है। ये विमान तब तक उड़ान नहीं भरेंगे, जब तक कि सुरक्षित परिचालन के लिए उपयुक्त सुधार एवं सुरक्षा उपाय नहीं कर लिए जाते। मंत्रालय ने कहा कि हमेशा की तरह यात्रियों की सुरक्षा हमारी शीर्ष प्राथमिकता है। हम यात्री सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए दुनियाभर के नियामकों, एयरलाइनों और विमान निर्माताओं के साथ करीबी परामर्श करना जारी रखेंगे। 
गौरतलब है कि इथोपियन एयरलाइंस का बोइंग 737 मैक्स 8 विमान रविवार को इथोपिया के अदीस अबाबा के पास दुर्घटनाग्रस्त हो गया था, जिसमें विमान में सवार सभी 157 लोगों की मौत हो गई थी।  

No comments

Powered by Blogger.