Your Ads Here

जेट और इंडिगो की उड़ानें रद्द होने से हवाई किराया 60 प्रतिशत तक उछला


मुंबई । पिछले एक हफ्ते में जेट एयरवेज की सैकड़ों फ्लाइट्स रद्द होने से किराया उछल गया है। वहीं, इंडिगो की 40 से ज्यादा फ्लाइट्स रोज रद्द होने से स्थिति ज्यादा गंभीर हो गई है। मामले से वाकिफ तीन लोगों ने बताया कि किराये 60 प्रतिशत तक बढ़ गए हैं। उन्होंने कहा कि खासतौर से देश के छोटे शहरों वाले रूट पर किराया ज्यादा बढ़ा है।
एक व्यक्ति ने बताया कि जेट ने 123 विमानों के अपने बेड़े में से एक तिहाई से ज्यादा विमान सेवा से हटा लिए हैं और वह रोज 100 फ्लाइट्स कैंसल कर रही है। इंडिगो ने कहा है कि वह अगले कुछ हफ्तों तक 30 डेली फ्लाइट्स कैंसल करेगी। हालांकि इंडस्ट्री पर नजर रखने वालों का कहना है कि यह आंकड़ा 40 से ज्यादा का है। सामान्य दिनों में ये दोनों एयरलाइंस 1,700-2,000 डेली फ्लाइट्स ऑपरेट करती हैं।
एक अन्य व्यक्ति ने बताया, मेट्रो (दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, चेन्नै, हैदराबाद और बेंगलुरु) से नॉन-मेट्रो शहरों, खासतौर से उत्तर पूर्व के शहरों को जोडऩे वाले रूट्स पर सबसे ज्यादा असर पड़ा है। इन रूट्स पर जेट ने उड़ानें लगभग बंद कर दी हैं। दिल्ली से कोलकाता और चेन्नै की उड़ान का किराया भी काफी बढ़ा है। किराये में औसतन 25 प्रतिशत बढ़ोतरी हुई है और कुछ सेक्टरों में बढ़ोतरी 60 प्रतिशत तक है। उन्होंने बताया कि दिल्ली-मुंबई रूट पर हालांकि असर नहीं पड़ा है, जो देश में सबसे व्यस्त एयर रूट है। उन्होंने कहा, अब भी लीन सीजन ही चल रहा है। मार्च के बाद किराये और बढ़ेंगे।
एक प्रतिद्वंद्वी एयरलाइन के सीनियर एग्जिक्युटिव ने कहा, रेवेन्यू मैनेजमेंट सिस्टम्स की नजर इस बात पर होती है कि सीटें कितनी तेजी से बिक रही हैं और वे ट्रैवल डेट के कितने करीब होकर बिक रही हैं। उसी के मुताबिक वह किराया अजस्ट करता है। लिहाजा जिन रूट्स पर एयरलाइंस ने कैंसलेशन किए हैं, उन पर किराये आमतौर पर बढ़ते ही हैं।
वित्तीय संकट में फंसी जेट ने लीज रेंटल पेमेंट्स पर डिफॉल्ट किए हैं, जिसके कारण लीज पर विमान देने वाली कंपनियों ने अपने विमानों का इस्तेमाल नहीं करने का नोटिस जेट को दिया था। एयरलाइन लोन रीपेमेंट्स पर भी डिफॉल्ट कर गई है। सूत्रों के मुताबिक, फाउंडर और चेयरमैन नरेश गोयल के बोर्ड से हटने पर राजी होने से रेजॉलुशन की गुंजाइश बनती दिख रही है। पिछले हफ्ते गोयल ने कर्मचारियों को भेजी गई मेल में कहा था कि वह एयरलाइन और उनके लिए कोई भी कुर्बानी करने को तैयार हैं और उन्हें रेजॉलुशन प्लान पर अपडेट 18 मार्च तक मिल जाएगा। 

No comments

Powered by Blogger.