Your Ads Here

सेहत के लिए कितना फायदेमंद है रस्सी कूदना जानें...


रस्सी कूदना सुनकर आपको अपना बचपन याद आ गया होगा। इसे कूदने से जितना मज़ा आता है यह उतनी ही सेहत के लिए फायदेमंद होती है। इससे जांघ और मांसपेशियां मजबूत बनती है। यह शरीर को चुस्त और फिट रखने के साथ कई हेल्थ समस्याओं को भी दूर करती है। अगर आप अब भी रस्सी कूदना शुरू कर देते हैं तो आपको किसी भी एक्सरसाइज करने की जरूरत नहीं होगी। वजन घटाने में करें मदद- आज के समय में बहुत से लोग मोटापे से परेशान हैं। वह इसे घटाने के लिए जिम जाते हैं, डाइटिंग करते हैं लेकिन इतना कुछ करने के बाद भी उन्हें फायदा कम ही दिखाई देता है। अगर आप भी मोटापे से परेशान है तो हर रोज कम से कम पंद्रह मिनट तक रस्सी कूदें। इससे आपको मोटापा तेजी से घटना शुरू होगा। जोड़ो के दर्द से मिलें राहत- रस्सी कूदने से एडिय़ों और घुटनों के दर्द से राहत मिलती है। इससे एडिय़ों को ताकत मिलती है। इसके लिए धीरे-धीरे रस्सी कूदें। दिमाग होगा तेज- इससे तनाव से छुटकारा मिलता है और दिमाग फ्रैश महसूस करता है। इसके लिए रोजाना 10 से 15 मिनट रस्सी कूदें। कलाइयां होगी मजबूत -जब रस्सी कूदते है तो हाथों की कलाईयां भी घूमती हैं। जिससे कलाईयों व उंगलियों की अकडऩ भी ठीक होती है।

No comments

Powered by Blogger.