Your Ads Here

इजरायल और सीरिया का एक-दूसरे की मिसाइलें नष्ट करने का दावा


येरूशलम । इजरायली सेना ने सीरिया की विमान रोधी मिसाइल को नष्ट करने का दावा किया है। इससे कुछ ही समय पहले सीरिया ने भी राजधानी दमिश्क में इजरायली मिसाइलों को नष्ट करने का दावा किया था।
इजरायली सेना के प्रवक्ता ने एक वक्तव्य जारी कर बताया कि मंगलवार रात वायु रक्षा प्रणाली ने सीरिया की एक विमान रोधी मिसाइल को नष्ट कर दिया। इजरायली सेना की इस कार्रवाई में किसी के हताहत होने की कोई सूचना नहीं है। इससे पहले सीरिया की मीडिया रिपोर्टों के मुताबिक सीरिया की वायु रक्षा प्रणाली ने दमिश्क के नजदीक ईरान के ठिकानों को निशाना बनाकर दागी गई कुछ इजरायली मिसाइलों को नष्ट कर दिया। इजरायल सीरिया में ईरान समर्थित सेना और हिजबुल्ला के लड़ाकों को निशाना बनाकर हमले करता है। दमिश्क में लोगों ने तेज आवाज के साथ धमाके होने की बात कही।
लेबनान की रिपोर्ट के मुताबिक इजरायली विमानों ने मंगलवार शाम लेबनान के वायु सीमा क्षेत्र का उल्लंघन कर ये हमले किए। सीरियाई मानवाधिकार समूह ‘सीरियन आॅब्जर्वेटरी फॉर ह्यूमन राइट्स’ के मुताबिक इजरायली मिसाइलों ने दमिश्क के पश्चिमी और दक्षिण पश्चिमी इलाकों को निशाना बनाकर हमला किया।
यह घटना ऐसे समय में हुई है जब हाल ही में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने सीरिया में इस्लामिक स्टेट के खिलाफ जारी लड़ाई में जीत का दावा करते हुए अमेरिकी सैनिकों की वापसी की घोषणा की है।
अमेरिका के इस फैसले के बाद इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा कि इजरायल सीरिया में ईरानी ठिकानों पर हमले तेज करेगा। गौरतलब है कि सीरिया में इस्लामिक स्टेट के खिलाफ जारी लड़ाई में वर्ष 2015 से ही दो हजार से अधिक अमेरिकी सैनिक तैनात हैं। यह अमेरिकी सैनिक इराक और सीरिया में इस्लामिक स्टेट के खिलाफ लड़ाई में अमेरिका के नेतृत्व वाली गठबंधन सेना का हिस्सा हैं।

No comments

Powered by Blogger.