Your Ads Here

3 राज्यों में किसानों की कर्ज माफी पर राहुल गांधी का बयान, बोले- 6 घंटे में शुरू किया काम


नई दिल्ली। मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान में किसानों की कर्ज माफी को लेकर शुरू हुई प्रक्रिया को लेकर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी का पहला बयान आया है। सदन की कार्रवाई में हिस्सा लेने जाते हुए राहुल ने मीडिया के सवालों का जवाब दिया और कहा कि आपने देखा तीनों राज्यों में हमारी सरकार आते ही काम शुरू भी हो गया। कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि हम बोलते ही नहीं बल्कि करके भी दिखाते हैं।


बता दें कि रोजगार सृजन की संभावनाओं और कन्या विवाह और निकाह योजना की राशि बढ़ाने संबंधी महत्वपूर्ण निर्णय लिए। कृषि ऋण माफी के संबंध में किसान-कल्याण तथा कृषि विकास विभाग द्वारा प्रदेश में स्थित राष्ट्रीयकृत तथा सहकारी बैंकों में अल्पकालीन फसल ऋण के रूप में राज्य शासन द्वारा पात्रता अनुसार पात्र पाए गए किसानों के रुपए दो लाख (2.00 लाख) की सीमा तक का 31 मार्च 2018 की स्थिति में बकाया फसल ऋण माफ करने का आदेश जारी कर दिया गया। राज्य शासन के इस निर्णय से लगभग 34 लाख किसान लाभान्वित होंगे। फसल ऋण माफी पर संभावित व्यय 35 से 38 हजार करोड़ अनुमानित है।



वहीं राजस्थान में भी मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के मुख्यमंत्री पद की शपथ के दूसरे दिन आज किसानों के कर्ज माफ करने को लेकर कवायद तेज हो गई और सहकारिता विभाग सहित संबंधित विभागों से आंकड़ें और जानकारी जुटाना शुरु कर दिया गया। छत्तीसगढ़ में भी भूपेश बघेल ने इस संबंधी काम शुरू कर दिया है।

No comments

Powered by Blogger.