आखिर क्या है ऑफिस कोल्ड और इससे बचने का तरीका

 
क्या आपने भी यह बात महसूस की है कि आपको ऑफिस में ज्यादा ठंड लगती है और बाहर निकलते ही आप ठीक हो जाते हैं। ऑफिस में जुकाम और छींक आती रहती है और ऑफिस से बाहर आते ही आप ठीक महसूस करने लगते हैं। यह सब इस वजह से होता है क्योंकि आप ऑफिस कोल्ड से पीडि़त हैं। जी हां, कोल्ड और फ्लू दोनों संक्रामक बीमारी है। अगर आपको जुकाम है और आप छींकते हैं तो आपके बगल में बैठा व्यक्ति इससे बच नहीं सकता। इस तरह का इंफेक्शन ऑफिस जैसे बंद माहौल में और तेजी से फैलता है। ऐसे में इससे बचने के लिए आप इन आसान तरीकों को अपना सकते हैं।
बॉडी को हाइड्रटेड रखें
ये तो हम सब जानते हैं कि पानी हर समस्या का हल है। अगर आप पर्याप्त मात्रा में पानी पीते हैं तो ये बीमारी से होने वाले डिहाइड्रेशन को भी खत्म करता है और शरीर में लिक्विड की मात्रा बनाए रखता है।

हाथ धोना न भूलें
किसी भी बीमारी चाहे कोल्ड ही क्यों न हों बचने का सबसे आसान तरीका है कि आप जर्म-फ्री रहें। नियमित रूप से अच्छी तरह से हाथ धोएं और वह भी कम से कम 20 सेकंड तक। ऐसा करने से न सिर्फ आप बल्कि दूसरे लोग भी जो आपके आसपास रहते हैं बीमार पडऩे से बच जाएंगे।
छोटे ब्रेक्स लेते रहें
8 घंटे के ऑफिस में चलते रहना और ब्रेक लेना आपकी सेहत के लिए फायदेमंद हो सकता है। अगर आप काफी घंटे बिना किसी ब्रेक के काम करते जा रहे हैं तो ऐसे में स्ट्रेस हॉर्मोन रिलीज होता है जिससे आपकी बॉडी काफी सेंसिटिव हो जाती है और आप आसानी से कोल्ड की गिरफ्त में आ जाते हैं। इसलिए स्ट्रेस से बचने के लिए बीच-बीच में ब्रेक लेते रहें।
सर्दी खाँसी की दवा यूज करें
आप कॉमन कोल्ड के लिए बार-बार ऑफिस से छुट्टी नहीं ले सकते। ऐसे में दवाइयों के अलावा एक ही चीज आपको बचाती है और वह है सर्दी खाँसी की दवा, जो तुरंत कंजेशन से आराम देता है ताकि आप खुलकर सांस ले सकें।

कॉफी नहीं ग्रीन टी लें
अपनी सुबह की कॉफी को रिप्लेस कर ग्रीन टी को चुनना आपके लिए सेहतमंद साबित हो सकता है क्योंकि ग्रीन टी में मौजूद ऐंटिऑक्सिडेंट बॉडी की इम्यूनिटी को बढ़ाते हैं जिससे आप काफी संक्रामक बीमारियों से बच सकते हैं।
एक्सर्साइज
एक्सर्साइज केवल वजन कम करने के लिए नहीं होता। अगर आप को खतरनाक इन्फेक्शन और संक्रामक बीमारियों से बचना है तो एक्सर्साइज आपके लिए काफी मददगार हो सकता है। एक्सर्साइज शरीर की इम्यूनिटी को बढ़ाता है और आपको फिट और सेहतमंद रखता है।