जलवायु परिवर्तन पर पेरिस समझौते का कोई विकल्प नहीं: गुटेरेस


मास्को । संयुक्त राष्ट्र (संरा) के महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने अगले महीने पोलैंड में होने वाले जलवायु परिवर्तन पर संरा के फ्रेमवर्क कन्वेंशन के 24वें सम्मेलन(कोप 24) के संदर्भ में रविवार को कहा कि जलवायु परिवर्तन पर हुए पेरिस समझौते का कोई विकल्प नहीं है। कोप24 का आयोजन तीन दिसंबर से 14 दिसंबर तक पोलैंड के कटोविस शहर में होगा। पोलैंड के राष्ट्रपति ने इस सम्मेलन का तीन मुख्य लक्ष्य निर्धारित किया है- पर्यावरण के अनुकूल तकनीक का विकास, औद्योगिक क्षेत्रों में परिवर्तन करने के लिए पर्यावरण के पक्ष में काम करने वाले समाज को एकजुट करना और पर्यावरण निष्पक्षता को हासिल करना।
श्री गुटेरेस ने ट्विटर पर कहा, “पेरिस समझौते का कोई विकल्प नहीं है। जलवायु परिवर्तन को लेकर अगले महीने होने वाला कोप 24 अवश्य सफल होना चाहिए।”
उल्लेखनीय है कि कोप के तहत हुआ पेरिस समझौता चार नवंबर 2016 से प्रभावी है। इस समझौते पर संरा के 197 सदस्य देशों में से 184 देशों ने इसको मंजूरी दी है। इस समझौते का उद्देश्य ग्रीन हाउस गैस उत्सर्जन को कम करके पूर्व-औद्योगिक स्तर से ऊपर औसत वैश्विक तापमान से दो डिग्री सेल्सियस से नीचे बनाए रखना है।