धनतेरस पर सरकार बेचेगी सोना, 3133 रुपए में खरीद पाएंगे एक ग्राम गोल्‍ड





नई दिल्ली। सरकार सॉवरेन स्वर्ण बांड योजना के अगले चरण की शुरूआत 5 नवंबर से करेगी, इस दिन धनतेरस भी और सोना-चांदी खरीदना बहुत शुभ माना जाता है।



वित्त मंत्रालय ने एक आधिकारिक बयान में कहा कि यह योजना 5 से 9 नवंबर तक के लिए खुलेगी। इसके लिए 3,183 रुपए प्रति ग्राम की दर तय की गई है। ऑनलाइन और डिजिटल माध्यम के जरिए भुगतान करने वालों को निर्गम मूल्य पर 50 रुपए प्रति ग्राम की छूट मिलेगी। उनके लिए स्वर्ण बांड का निर्गम मूल्य 3,133 रुपए प्रति ग्राम होगा।



सरकार ने नवंबर 2015 में सॉवरेन स्वर्ण बांड योजना की शुरूआत की थी। योजना के तहत कम से एक ग्राम सोने के लिए बांड खरीदा जा सकता है। अधिकतम सीमा प्रति व्यक्ति प्रतिवर्ष 500 ग्राम तक की है। इसका लक्ष्‍य सोने की भौतिक मांग में कमी लाना और घरेलू बचत को वित्‍तीय बचत में बदलना है। इस योजना के तहत बांड को सोने को प्रति ग्राम इकाई और उसके गुणांक में जारी किया जाता है। आरबीआई की सूचना के अनुसार सरकारी स्वर्ण बांड अक्टूबर 2018 से फरवरी 2019 तक प्रति माह जारी किए जाएंगे।



इन बांड की बिक्री बैंक, स्‍टॉक होल्डिंग्‍स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (एसएचसीआईएल), नामित डाकघरों और नेशनल स्‍टॉक एक्‍सचेंज एवं बीएसई के जरिये की जाएगी। इस योजना में से 9 नवंबर के दौरान खरीदे जाने वाले बांड को 13 नवंबर को जारी किया जाएगा।

इसके बाद 24-28 दिसंबर के बीच बांड खरीदे जा सकेंगे और इनको 1 जनवरी 2019 को जारी किया जाएगा। अन्‍य किस्‍त को 14 से 18 जनवरी के लिए खोला जाएगा और इस दौरान की जाने वाली खरीदारी के बदले बांड को 22 जनवरी को जारी किया जाएगा। अंतिम किस्‍त 4 से 8 फरवरी के दौरान खुलेगी और इसके तहत बांड को 12 फरवरी को जारी किया जाएगा।