IND vs WI 2nd Test: चाय तक भारत ने 4 विकेट खोकर बनाए 173 रन, पंत-रहाणे क्रीज पर


हैदराबाद । तेज गेंदबाज उमेश यादव के छह विकेटों की बदौलत भारत ने वेस्टइंडीज के खिलाफ हैदराबाद के क्रिकेट स्टेडियम में चल रहे दूसरे टेस्ट के दूसरे दिन वेस्टइंडीज को 311 रनों पर सिमेट दिया। इसके बाद भारतीय टीम ने सधी हुई शुरुआत करते हुए चाय तक 4 विकेट खोकर 173 रन बना लिए हैं। भारतीय सलामी बल्लेबाजों ने अपनी टीम को तूफानी शुरुआत दी थी। पिछले टैस्ट में शानदार शतक लगाने वाले पृथ्वी ने वैस्टइंडीज के तेज गेंदबाजों को शुरुआती ओवरों में धुनते हुए 39 गेंदों में फिफ्टी बनाई। पृथ्वी महज 53 गेंदों में 11 चौकों और 1 छक्के की मदद से 70 रन बनाकर पवेलियन लौटे। वहीं, इंगलैंड दौरे पर फेल रहे केएल राहुल दूसरे टैस्ट में भी कुछ खास नहीं कर पाए। उन्हें 4 रन पर वैस्टइंडीज के कप्तान जेसन होल्डर ने बोल्ड किया।




राहुल के आऊट होते ही क्रीज पर पुजारा आए। पुजारा जोकि हैदराबाद में अपनी पिछली चार पारियों में 159, 204, 83, 54 रन बना चुके हैं, यहां फेल हो गए। उन्हें गैबरियल ने हैमिल्टन के हाथों कैच कराया। 102 रन पर तीन विकेट गिरने के बाद कप्तान विराट कोहली ने कुछ अच्छे शॉट लगाए। लेकिन चाय से कुछ समय पहले ही वह होल्डर की गेंद पर पगबाधा आऊट हो गए। उन्होंने 78 गेंदों में पांच चौकों की मदद से 45 रन बनाए। क्रीज पर अभी भी रहाणे और पंत बने हुए हैं।



बता दें कि हैदराबाद टैस्ट में वेस्टइंडीज ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी चुनी थी। वेस्टइंडीज के सलामी बल्लेबाजों क्रेग ब्रेथवेट और केरोन पावेल ने सधी हुई शुरुआत की थी। लेकिन 12वें ओवर में अश्विन की एक बेहतरीन गेंद को मारने के चक्कर में पावेल जडेजा को कैच थमा बैठे। पावेल ने 30 गेंदों में चार चौकों की मदद से 22 रन बनाए। ब्रेथवेट ने इसके बाद शाई होप के साथ मिलकर इंडीज की पारी को आगे बढ़ाया, लेकिन 23वें ओवर में वह भी कुलदीप यादव की फिरकी में फंसकर पगबाधा आऊट हो गए। ब्रेथवेट ने 68 गेंदों में दो चौकों की मदद से 14 रन बनाए।



हिटमेयर भी अलग टच में नजर आ रहे थे, लेकिन कुलदीप यादव ने यहां भी अपना जादू चलाते हुए उन्हें महज 12 रन पर पगबाधा आऊट करार दिया। वहीं, सधी पारी खेल रहे शाई होप भारतीय तेज गेंदबाज उमेश यादव की गेंद पर पगबाधा आउट हो गए। इसके बाद कुलदीप ने सुनील एम्ब्रिस को 18 रनों पर जडेजा के हाथों कैच करवा अपना तीसरा तो इंडीज का पांचवां विकेट झटका। इसके बाद शेन को उमेश यादव ने 30 रनों पर पगबाधा आउट कर वेस्टइंडीज को छठा झटका दिया।



182 रनों पर छठा विकेट गंवाने के बाद क्रीज पर आए वेस्टइंडीज के कप्तान जेसन होल्डर ने रोस्टन चेज का बखूबी साथ दिया। दोनों ने सातवें विकेट के लिए 104 रन जोड़े। पहले दिन की समाप्ति तक रोस्टन 98 तो देवेंद्र बिशू 2 रन पर खेल रहे थे। वैस्टइंडीज का स्कोर सात विकेट खोकर 295 रन था। वहीं, दूसरे दिन वैस्टइंडीज की ओर से रोस्टन चेज ने अपना शतक पूरा किया। इसी दौरान भारतीय ेतेज गेंदबाज उमेश यादव ने जलवा दिखाते हुए वेस्टइंडीज को 311 रन पर ही सिमेट दिया। कुलदीप यादव को तीन तो भारतीय स्पिनर रविचंद्रन अश्विन एक विकेट निकालने में सफल रहे।