दुनिया के सबसे अमीर शख्स को रातो-रात लगा 9 अरब डॉलर का झटका




अमेर‍िकी । अमेर‍िकी बाजार में भारी गिरावट के बाद दुन‍िया के सबसे अमीर शख्स जेफ बेजोस को बड़ा झटका लगा है। रातो-रात ही बेजोस की संपत्ति में करीब 9 अरब डॉलर की कमी आई। अमेरिकी शेयर बाजार में गिरावट के चलते जेफ बेजॉस की कंपनी का शेयर 6 फीसदी से ज्यादा टूट गया। ऐसा नहीं है कि यह झटका केवल जेफ बेजॉस को लगा है। विश्व के टॉप में शामिल अरबपतियों को नुकसान उठाना पड़ा है।

इन अरबपतियों को भी हुआ नुकसान

बुधवार से अमेरिकी शेयर बाजार में गिरावट का दौर बना हुआ है। अमेरिकी बाजार में टेक शेयरों में जमकर गिरावट देखने को मिली। शेयरों में गिरावट के चलते डाओ जोंस 800 से अधिक अंक तक टूट गया। सबसे ज्यादा नुकसान बर्कशायर हैथवे इंक के वॉरेन बफे को हुआ है। इसके अलावा बिल गेट्स और फेसबुक के मालिक मार्क जुकरबर्ग समेत 67 सबसे अमीर व्यक्तियों को 32 अरब डॉलर का नुकसान उठाना पड़ा है।

145 डॉलर गिर गया नेटवर्थ

बाजार में आई गिरावट से बेजॉस का नेट वर्थ 145 अरब डॉलर तक घट गया जो जुलाई के बाद सबसे कम है। इससे पहले जेफ बेजॉस की कुल संपत्ति 154 बिलियन डॉलर के पार हो गई थी। जेफ बेजॉस अमेजॉन ग्रुप की 15 से अधिक कंपनियों के मालिक हैं। जेफ की अमेजॉन में कुल हिस्सेदारी 16 फीसदी है। इसके अलावा उनके पास एक अखबार, रॉकेट कंपनी, कूपन और ग्रोसरी की वेबसाइट भी है।

रोजाना की कमाई 430 करोड़ के पार

अमेजॉन के फाउंडर जेफ बेजॉस ने अपने कैरियर की शुरुआत किताब बेचने से की थी। फिलहाल वो पिछले एक साल से रोजाना 430 करोड़ रुपये कमा रहे हैं। जेफ ने अपना कैरियर ऑनलाइन किताबें बेचने से शुरू किया था। सबसे पहले उन्होंने इसके लिए जहां पर ऑफिस बनाया वो एक कार गैराज था, जहां से उनके बिजनेस को आगे बढ़ाने का मौका मिला।