इंडोनेशिया, सुंबा द्वीप में 5.9 तीव्रता के झटके

PunjabKesari
मरने वालों का आंकड़ा 832 तक पहुंचा
इंडोनेशिया में आए भूकंप और इससे पैदा हुई सुनामी की चपेट में आने से सुलावेसी द्वीप में मरने वालों का आंकड़ा 832 तक पहुंच गया है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, सुनामी से सबसे ज्यादा प्रभावित पालू शहर में राहत और बचावकर्मियों के पहुंचने का सिलसिला अभी भी जारी है। इस आपदा में जिंदा बचे लोग मृतकों के शव बरामद करने में अधिकारियों की मदद कर रहे हैं। मृतकों में 11 लोग डोंगगाला के हैं और 821 पालू प्रांत के। कुछ विदेशी नागरिक लापता हैं। लापता विदेशी नागरिकों में एक फ्रांस, एक साउथ कोरिया और कुछ दूसरे देशों के नागरिक हैं।
PunjabKesari
1300 शवों के लिए खोदी सामूहिक कब्र
इंडोनेशिया में भूकंप और सुनामी से मची तबाही से जहां सैकड़ों लोगों की मौत हो गई, वहीं हजारों लोग बेघर हो गए हैं। चारों ओर बर्बादी के मंजर नजर आ रहे हैं। सोमवार को सुलावेसी में स्वयंसेवकों ने एक हजार से अधिक शवों के लिए सामूहिक कब्र खोदी। आपदा के कारण मची तबाही से निपटने के लिए इंडोनेशियाई प्रशासन ने अंतरराष्ट्रीय सहयोग की गुहार लगाई है।
PunjabKesari
1200 कैदी प्राकृतिक आपदा का फायदा उठा भागे  
दुनियाभर में जब इंडोनेशिया के लिए दुआ की जा रही है, करीब 1200 ऐसे लोग हैं जिन्हें इस प्राकृतिक आपदा का लाभ मिला है। दरअसल, भूकंप प्रभावित क्षेत्र की 3 जेलों से 1200 कैदी इस प्राकृतिक आपदा का फायदा उठाकर भाग गए हैं। न्यायिक मंत्रालय की तरफ से जारी बयान में इस आंकड़े की पुष्टि की गई है। भूकंप प्रभावित पालू के एक 120 कैदियों वाली जेल में क्षमता से अधिक 581 कैदी बंद थे। 7.4 की तीव्रता से आए भूकंप में जेल की दीवारें गिर गईं और कैदियों ने इस मौके का फायदा उठाया। अफरा-तफरी के माहौल का फायदा उठाकर कैदी जेल की टूटी दीवार के जरिए गार्ड को चकमा देकर भागने में सफल रहे।
PunjabKesari