आज तीसरी बार पीएम पद की शपथ लेंगे नरेंद्र मोदी


-इन 7 देशों के नेता होंगे शामिल; ऐसी होगी सुरक्षा व्यवस्था

-बीजेपी के नेतृत्व वाले एनडीए ने 293 सीटें जीती


नई दिल्ली। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने सरकार बनाने के लिए आमंत्रित किया है। इस लोकसभा चुनाव में बीजेपी के नेतृत्व वाले एनडीए ने 293 सीटें जीती हैं। इसमें अकेले बीजेपी के पास 240 सीटें हैं। शपथ ग्रहण समारोह में बांग्लादेश, श्रीलंका, मालदीव, भूटान, नेपाल, मॉरीशस और सेशेल्स के प्रमुख नेताओं के शामिल होने की उम्मीद है।


एक रिपोर्ट के मुताबिक शपथ ग्रहण समारोह के मद्देनजर दिल्ली में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई है। राष्ट्रपति भवन की सुरक्षा के लिए अर्धसैनिक बलों की पांच कंपनियां, राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (एनएसजी) कमांडो, ड्रोन और 'स्नाइपर्सÓ तैनात किए गए हैं। इसके अलावा विदेशी मेहमान राजधानी के लीला, आईटीसी मौर्य, ताज, ओबेरॉय और क्लेरिजेस होटलों में ठहरेंगे। इसके चलते इन होटलों को भी सुरक्षा के दायरे में ले लिया गया है।



पुलिस और एनएसजी कमांडो होंगे तैनात-

शपथ ग्रहण समारोह के दिन राष्ट्रपति भवन और विभिन्न महत्वपूर्ण स्थानों पर दिल्ली पुलिस के स्वाट  और एनएसजी कमांडो तैनात रहेंगे। संबंधित अधिकारियों के मुताबिक समारोह के मद्देनजर सुरक्षा योजना तैयार करने के लिए दिल्ली पुलिस के अधिकारियों ने पुलिस मुख्यालय और नई दिल्ली जिले में कई बैठकें कीं। 


चूंकि शपथ ग्रहण समारोह राष्ट्रपति भवन में आयोजित किया जाएगा, इसलिए परिसर के अंदर और बाहर त्रिस्तरीय सुरक्षा होगी। बाहरी घेरे में दिल्ली पुलिस के जवान तैनात रहेंगे। इसके बाद राष्ट्रपति भवन के अंदर अंदरूनी घेरे में अर्धसैनिक बलों की तैनाती की जाएगी और सुरक्षाकर्मियों को तैनात किया जाएगा।


ये रहेगी सुरक्षा व्यवस्था-

संबंधित अधिकारी के अनुसार अर्धसैनिक बलों की पांच कंपनियों और दिल्ली सशस्त्र पुलिस (डीएपी) बल सहित लगभग 2,500 पुलिस कर्मियों को घटनास्थल के आसपास तैनात करने की योजना है। एक अन्य अधिकारी के मुताबिक, गणमान्य व्यक्तियों द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले मार्गों पर 'स्नाइपर्सÓ और सशस्त्र पुलिस कर्मियों को तैनात किया जाएगा। नई दिल्ली जिले के महत्वपूर्ण स्थानों पर भी ड्रोन तैनात किए जाएंगे।



ये नेता रहेंगे मौजूद-

श्रीलंका के राष्ट्रपति - रानिल विक्रमसिंघे

मालदीव के राष्ट्रपति - डॉ. मोहम्मद मुइज्जू

सेशेल्स के उपराष्ट्रपति - अहमद अफीक

बांग्लादेश की प्रधान मंत्री - शेख हसीना

मॉरीशस के प्रधानमंत्री - प्रविंद कुमार जुगानुथ

नेपाल के प्रधानमंत्री - पुष्प कमल दहल 'प्रचंडÓ

भूटान के प्रधानमंत्री - शेरिंग टोबगे

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने

Recent in Sports