भारत के मोस्ट वांटेड हरदीप सिंह निज्जर की गोली मार कर हत्या


कनाडा। कनाडा के कुख्यात खालिस्तानी आतंकवादी और भारत के मोस्ट वांटेड हरदीप सिंह निज्जर को दो बंदूकधारियों ने गोली मार कर हत्या कर दी। घटना ब्रिटिश कोलंबिया में हुई। भारत विरोधी गतिविधियों, दंगों और आंदोलनों में निज्जर का बड़ा हाथ था। निज्जर का नाम भारत के मोस्ट वांटेड 40 आतंकियों की लिस्ट में था। वह जालंधर के हरसिंगपुर का रहने वाला था। उसने कनाडा में प्लंबर का काम किया, फिर एक आतंकी संगठन के साथ काम करने लगा।


एनआईए ने जालंधर के एक हिंदू पुजारी की हत्या के लिए 10 लाख रुपये के इनाम की घोषणा की थी। पुजारी की हत्या की साजिश खालिस्तान टाइगर फोर्स ने रची थी। इससे पहले एनआईए ने निज्जर के खिलाफ  भारत विरोधी आतंकी गतिविधियों को अंजाम देने के आरोप में चार्जशीट दाखिल की थी।


2013-14 में निज्जर आईएसआई के बुलावे पर पाकिस्तान चला गया। इस बार उसकी मुलाकात खालिस्तानी आतंकी जगतार सिंह तारा से हुई थी। तारा को 2015 में थाईलैंड में हिरासत में लिया गया था। इसके बाद निज्जर ने ब्रिटिश कोलंबिया के एक शहर में खालिस्तानी आतंकियों का कैंप बना लिया था। इसमें आतंकियों को छोटे हथियारों की ट्रेनिंग दी जाती थी। पिछले एक साल में निज्जर भारतीय जांच एजेंसियों के लिए एक बड़ा सिरदर्द बन गया है। वह विदेशों में लॉरेंस बिश्नोई गिरोह के गुर्गों को रसद और पैसा मुहैया कराने लगा था।

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने

Recent in Sports