विशेष टीकाकरण अभियान अंतर्गत दो दिन में लगे 45 हजार से अधिक टीके

 


बारिश के बीच खेत-खलिहान में भी पहुँचा टीकाकरण दल

बलौदाबाजार । जिले में कोरोना के प्रसार की रोकथाम से बचाव के लिए कलेक्टर रजत बंसल के निर्देश पर 22 और 23 जुलाई को आयोजित कोविड टीकाकरण महाअभियान अंतर्गत में 45 हजार 190 लोगों को टीका लगाया गया। विशेष टीकाकरण महाअभियान के संबंध में विस्तार से जानकारी देते हुए जिला मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ एम पी महिस्वर ने बताया कि, लगे हुए कुल टीकों में विकासखण्ड बलौदाबाजार में 7007,भाटापारा में 7140, बिलाईगढ़ में 5870,कसडोल में 7158 ,पलारी में 7296, और सिमगा में 10719 टीका लगाए गए। 

इस महा अभियान में कलेक्टर श्री बंसल के निर्देश पर स्वास्थ्य विभाग के अतिरिक्त शिक्षा, स्वास्थ्य, पंचायत ,महिला बाल विकास,राजस्व ने भी अंतर विभागीय समन्वय का उदाहरण पेश करते हुए सहयोग किया। अभियान को सफल बनाने के लिए कर्मचारी अधिकारियों ने गाँव मे लोगों के बीच जाकर उनसे इस बाबत अपील भी की। जिला स्तर से भी स्वास्थ्य विभाग के साथ-साथ जिला प्रशासन के अधिकारियों ने निरीक्षण किया,स्वयं कलेक्टर ने लवन में निरीक्षण के दौरान अपना बूस्टर डोज लगवाया।

सीएमएचओ ने बताया की टीकाकरण दो पालियों ने था परन्तु इस समय जिले में बरसात हो रही है तथा कृषि कार्य तेजी से जारी है ऐसे में लोग अपनी खेती किसानी में व्यस्त होने के कारण कई केंद्रों में टीका हेतु नहीं आ रहे थे जिस कारण स्वास्थ विभाग के टीकाकरण दल ने लोगों का उनके कार्यस्थल अर्थात खेतों में ही टीका लगाने का कार्य किया। ऐसा उदाहरण पलारी के ग्राम मुड़पार में देखने को मिला।

 खेतों में पहुँचे दल के ग्रामीण चिकित्सा सहायक सतीश नायक और स्टाफ नर्स प्रतिभा खाका ने बताया कि, गांव में बारिश हो रही थी जिस कारण खेतों में बुवाई का काम चल रहा था,लोग घरों में नहीं थे। ऐसे में हम लोगों ने खेत पर ही जाकर टीका लगाना तय किया वहां जाने पर ग्रामीणों का भी सहयोग मिला और सभी ने टीका लगवाया। जिले के वनांचल क्षेत्रों में भी दल ने पहुँच के कार्य किया। कलेक्टर ने इस उपलब्धि पर संतोष जाहिर करते हुए आगामी कुछ दिनों में भी एक बार पुनः अभियान चलाने और उसकी कार्य योजना बनाने के निर्देश अधिकारियों को दिए है। उन्होंने इसके लिए ड्यूलिस्ट का जल्द से जल्द सत्यापन पूर्ण करने को भी कहा।

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने

Recent in Sports