Your Ads Here

12 देशों में फैली है पी चिदंबरम की करोड़ों की प्रॉपर्टी


नईदिल्ली । प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने दावा किया है कि पूर्व वित्त मंत्री और कांग्रेस के सीनियर नेता पी. चिदंबरम की प्रॉपर्टी सिर्फ भारत ही नहीं बल्कि दुनिया के कई देशों में फैली है. ईडी का कहना है कि वो विदेशों में संपत्ति को बेचने और विदेशी बैंक खातों को बंद करने के सबूत से भी छेड़छाड़ कर रहे रहे हैं. आईएनएक्स मीडिया केस में इन दिनों चिदंबरम सीबीआई की गरफ्त में हैं.
सुप्रीम कोर्ट में दायर ऐफिडेविट में जांच एजेंसी ने दावा किया है कि चिदंबरम के कई देशों में बैंक खाते हैं. ईडी के मुताबिक चिदंबरम और केस के सह-आरोपियों के 12 देशों में प्रॉपर्टी है. ये देश हैं अर्जेंटीना, ऑस्ट्रिया, ब्रिटिश वर्जिन आइसलैंड, फ्रांस, ग्रीस, मलयेशिया, मोनाको, फिलीपींस, सिंगापुर, साउथ अफ्रीका, स्पेन और श्री लंका. यहां प्रॉपर्टी के साथ साथ-साथ इनके बैंक अकाउंट भी हैं. इन सबने शेल कंपनियों के जरिए इन देशों के बैंक खातों में लेन-देन का काम किया गया.
सीबीआई की ओर से कहा गया कि आईएनएक्स मीडिया ने गलत तरीके से एफडीआई वसूल की है जो कि एफआईपीबी के नियमों का उल्लंघन है. चिदंबरम की वजह से आईएनएक्स मीडिया को गलत तरीके से फायदा पहुंचा, जिसके बाद कंपनी ने दूसरी कंपनियों को भी पैसा दिया. सीबीआई ने बताया कि लगभग 5 मिलियन डॉलर कार्ति चिदंबरम से जुड़ी कंपनियों को दिया गया.
बता दें कि चिदंबरम की सीबीआई की हिरासत को 4 दिन के लिए बढ़ा दिया गया है, अब उन्हें 30 अगस्त को कोर्ट में पेश किया जाएगा. सुप्रीम कोर्ट ने आईएनएक्स मीडिया घोटाले में भ्रष्टाचार के मामले में चिदंबरम की अग्रिम जमानत याचिका रद्द करने के हाईकोर्ट के फैसले के खिलाफ दायर याचिका पर विचार करने से इंकार कर दिया था.

No comments

Powered by Blogger.