Your Ads Here

 बिलासपुर से रायपुर तक सफर में दो बार देना होगा टोल टैक्स


बिलासपुर । न्यायधानी बिलासपुर से रायपुर तक 126 किलोमीटर की यात्रा के लिए अब यात्रियों को दो बार टोल टैक्स अदा करना होगा। नेशनल हाईवे अर्थारिटी ऑफ इंडिया ने टोल प्लाजा के लिए एजेंसी तय करने नोटिफिकेशन तैयार कर लिया है। सड़क का कार्य कंप्लीट होने के बाद यहां से गुजरने वाहनों से टोल टैक्स वसूल किया जाएगा। नेशनल हाईवे अथारिटी ऑफ इंडिया ने बिलासपुर से रायपुर के बीच तीन फेज में 126 किलोमीटर लंबे फोरलेन और सिक्स लेन निर्माण कार्य का ठेका दिया है। पहले फेज में बिलासपुर से सरगांव तक 35.50 किलोमीटर फोरलेन का काम 413. 18 करोड़ में दिया गया है।
वहीं दूसरे फेज में सरगांव से सिमगा तक 42.45 किलोमीटर फोरलेन का काम 478.43 करोड़ रुपए में और सिमगा से रायपुर तक 48.58 किलोमीटर सिक्स लेन का ठेका 586.66 करोड़ रुपए में दिया गया है। तीनों कार्य 2 साल के कार्यपूर्णता की अवधि पर गत अप्रैल-मई 2016 को निर्माण संस्थाओं को दिया गया है परंतु तीनों के कार्य अभी तक अधूरे हैं। हालंाकि बिलासपुर से सरगांव तक के कार्य होने का कंप्लीटेशन सर्टिफिकेट विभाग ने जारी कर दिया है। सड़क का निर्माण अभी पूरा हुआ नहीं है लेकिन टोल प्लाजा के सजावट का कार्य जारी है। इस सड़क पर बिल्हा भोजपुरी और दूसरा टोल प्लाजा सिमगा के 16 किलोमीटर आगे धरसींवा में तैयार कराया जा रहा है। सड़क के निर्माण का कार्य पूरा होने के बाद बिलासपुर से रायपुर तक जाने के लिए वाहन धारकों को दो जगह टोल टैक्स अदा करना होगा। लोक निर्माण विभाग ने टोल प्लाजा तैयार कराकर इसके लिए नोटिफिकेशन तैयार करा लिया है। नोटिफिकेशन जारी करने के बाद एजेंसी तय करने के लिए टेंडर की प्रक्रिया की जाएगी।



एजेंसी तय होने के बाद लिया टोल
टैक्स जाएगा : बिलासपुर से रायपुर के बीच दो जगह टोल प्लाजा होगा जहां वाहन धारकों से टोल टैक्स लिया जाएगा। इसके लिए नोटिफिकेशर तैयार कर लिया गया है सड़क का निर्माण पूरा होने के बाद नोटिफिकेशन कराकर एजेंसी तय की जाएगी इसके बाद टोल टैक्स लिया जाएगा।
रोहिताश शर्मा, डायरेक्टर एनएचएआई 

No comments

Powered by Blogger.