रायपुर ।   मुख्य सचिव श्री अजय सिंह ने आज यहां मंत्रालय (महानदी भवन) में प्रदेश के संभागीय कमिश्नरों और जिला कलेक्टरों को बेमौसम की बारिश की वजह से फसलों पर पड़े प्रभाव की जानकारी ली। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए श्री सिंह ने अधिकारियों को इस प्राकृतिक विपदा से हुई क्षति का आंकलन जल्द करने और आरबीसी 6-4 के तहत मुआवजा एक सप्ताह के भीतर वितरित करने के भी निर्देश दिए।
 जिला कलेक्टरों ने मुख्य सचिव को बताया कि आंशिक तौर पर फसलों पर कुछ प्रभाव पड़ा है। सर्वेक्षण शुरू कर दिया गया है। मुख्य सचिव ने अधिकारियों से कहा कि फसल बीमा योजना के तहत रबी फसलों को हुए नुकसान का सर्वे कर 72 घंटे में बीमा कम्पनियों को भिजवाना सुनिश्चित करें साथ ही मौसम आधारित उद्यानिकी फसलों को यदि नुकसान हुआ है तो उनका भी प्रकरण तैयार किया जाए।
बैठक में समर्थन मूल्य पर धान खरीदी एवं उठाव की समीक्षा की गयी। कलेक्टरों को निर्देशित किया गया है कि वे बेमौसम बारिश के कारण गीला धान होने पर किसानों को समझाईश दें कि वे धान सुखाकर समितियों में बेचने के लिए लाएं। यदि किन्ही समितियों में धान गीला हो गया है तो उसे सुखाकर ही संग्रहण केन्द्रों में भेजा जाएं। बैठक में कलेक्टरों से मिलरों के माध्यम से धान उठाव की जानकारी मुख्य सचिव द्वारा ली गयी। कृषि उत्पादन आयुक्त श्री सुनील कुजूर, खाद्य विभाग की प्रमुख सचिव श्रीमती ऋचा शर्मा, राजस्व एवं आपदा प्रबंधन विभाग के सचिव श्री निर्मल खाखा, राज्य विपणन संघ के प्रबंध संचालक श्री अन्बलगन पी सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।