कैंसर को बढ़ने से रोकने में मददगार है यह नैनो-रोबोट!



कैंसर एक ऐसी जानलेवा बीमारी है, जो व्यक्ति को मौत के दरवाजे तक ले जाती है। सिर्फ आम इंसान ही नहीं बल्कि बड़े-बड़े बॉलीवुड स्टार्स जो अपनी सेहत के प्रति सतर्क रहते हैं वह भी इस बीमारी के शिकार हो जाते हैं। कैंसर से बचने के लोग कीमोथैरपी का सहारा लेते हैं लेकिन दर्द के साथ बचने के चांसेस भी कम होते हैं। मगर हाल ही में वैज्ञानिकों ने कैंसर को जड़ से खत्म करने के लिए एक नया तरीका खोजा है। जी हां, वैज्ञानिकों ने एक ऐसा नैनो-रोबोट बनाया है, जिससे कैंसर का इलाज संभव है।


नैनो-रोबोट करेगा कैंसर का इलाज
टैक्सास के वैज्ञानिकों ने 120 नैनोमीटर का छोटा मेडिकल रोबोट बनाया है। यह रोबोट बाल से भी करीब एक लाख गुना पतला है, जोकि शरीर में जाकर कैंसर और अल्माइजर जैसी बीमारियों का पता आसानी से लगा लेता है। इस रोबोट का नाम 'गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड' में दर्ज हुआ है। वैज्ञानिकों का दावा है कि इससे आने वाले समय में कैंसर और अल्जाइमर का इलाज किया जा सकेगा।




ऐसे करेगा कैंसर का इलाज
वैज्ञानिकों ने बताया कि इन रोबोट की सतह पर थ्रोंबिन नामक इंजाइम है, जो ट्यूमर तक पहुंचने वाले खून को नसों के भीतर ही जमा देगा, जिससे ट्यूमर की कोशिकाएं मर जाती हैं। इसे कैंसर के कई प्रकार में इस्तेमाल किया जा सकता है क्योंकि ट्यूमर को बढ़ावा देने वाली सभी नसें लगभग समान होती हैं।



ब्राजील ने भी की रोबोट बनाने में मदद
इस रोबोट को बनाने में अमेरिकी वैज्ञानिकों की मदद ब्राजील ने की है। इस नैनो-रोबोट के कई पार्ट ब्राजील से मंगवाए गए थे। इस रोबोट की मदद से कीमोथैरेपी के दौरान कैंसर की सेल्स को आसानी से पहचाना जाएगा। जानकारी के लिए बता दें कि इस रोबोटो एक्सपेरिमेंट के तौर पर साल 2016 में इस्तेमाल किया गया था।

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने

Recent in Sports